Home Latest news बैडमिंटन : प्रणीत, यिंग ने जीता सिंगापुर ओपन खिताब

बैडमिंटन : प्रणीत, यिंग ने जीता सिंगापुर ओपन खिताब

0
बैडमिंटन : प्रणीत, यिंग ने जीता सिंगापुर ओपन खिताब
Badminton : sai Praneeth, Tai Tzu Ying wins Singapore super series title
Badminton : sai Praneeth, Tai Tzu Ying wins Singapore super series title
Badminton : sai Praneeth, Tai Tzu Ying wins Singapore super series title

सिंगापुर। भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी बी.साई. प्रणीत और चीनी ताइपे की ताइ जु यिंग ने रविवार को सिंगापुर ओपन में क्रमश: पुरुष और महिला एकल वर्ग के खिताब जीत लिए हैं।

प्रणीत और यिंग का यह पहला सिंगापुर ओपन खिताब है। जहां एक ओर प्रणीत इस खिताब को जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बने हैं, वहीं यिंग इस खिताब को जीतने वाली चीनी ताइपे की पहली महिला खिलाड़ी बनी हैं।

पुरुष एकल वर्ग के फाइनल में प्रणीत ने हमवतन किदांबी श्रीकांत को 17-21, 21-17, 21-12 से मात दी। प्रणीत ने टूर्नामेंट के पहले और दूसरे चरण में डेनमार्क के एमिल होस्ट और चीन के कियाओ बिन को हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

प्रणीत ने पुरुष एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में उलटफेर करते हुए 11वीं विश्व वरीयता प्राप्त थाईलैंड के तनोंगसाक सेनसोमबुनसुक को मात देकर सेमीफाइन में कदम रखा।

ली डोंग केउन को सेमीफाइनल में मात देकर खिताबी मुकाबले में कदम रखने वाले प्रणीत ने श्रीकांत को हराकर अपने करियर का पहला सुपर सीरीज खिताब जीता।

शीर्ष विश्व वरीयता प्राप्त यिंग ने महिला एकल वर्ग में हुए खिताबी मुकाबले में मारिन को 38 मिनट में 21-15, 21-15 से मात देकर जीत हासिल की।

इस साल ऑल इंग्लैंड ओपन जीतने वाली यिंग अपने शानदार फार्म में हैं। उन्होंने इससे पहले, मलेशिया ओपन के फाइनल में भी मारिन को मात देकर खिताबी जीत हासिल की थी।

सिंगापुर ओपन का महिला युगल खिताब डेनमार्क के नाम रहा। टूर्नामेंट की दूसरी वरीय जोड़ी कामिला रेटर जुहल और क्रिस्टिना पेडरसन इस खिताब को जीतने वाली डेनमार्क की पहली महिला युगल जोड़ी हैं।

कामिला और क्रिस्टिना ने रविवार को खेले गए खिताबी मैच में जापान की मिसाकी मात्सुटोमो और अयाका ताकाहाशी की शीर्ष वरीय जोड़ी को एक घंटे पांच मिनट तक चले मुकाबले में 21-18, 14-21, 21-15 से हराया।

इस टूर्नामेंट के पुरुष युगल वर्ग का खिताब भी डेनमार्क ने जीता। मथायस बोए और कार्टसेन मोगेनसेन ने यह खिताब अपने नाम किया। इस जोड़ी ने फाइनल में चीन की ली जुनहुई और ल्यू युचेन की जोड़ी को 41 मिनट चले मुकाबले को 21-13, 21-14 से हराया।

इसके अलावा, मिश्रित युगल वर्ग का खिताब चीन के लू काई और हुआंग याकियोंग की जोड़ी के नाम रहा। उन्होंने फाइनल में थाईलैंड के डेकापोल पी. और सैपसीरीज टी. की जोड़ी को 19-21, 21-16, 21-11 से हराया।