Home Headlines स्विस इंजीनियरों ने बनाया बैटरी रहित पेसमेकर

स्विस इंजीनियरों ने बनाया बैटरी रहित पेसमेकर

4
स्विस इंजीनियरों ने बनाया बैटरी रहित पेसमेकर
batteryless pacemaker may soon regulate your heartbeat
batteryless pacemaker may soon regulate your heartbeat

बार्सिलोना। पूरी दुनिया में बेहतरीन घडियां बनाने के लिए पहचाने जाने वाले स्विट्जरलैंड के इंजीनियरों ने अब बैटरी रहित पेसमेकर बनाकर अपने हुनर का एक और नायाब नमूना पेश किया है।

दिल के मरीजों की ह्दय गति को सामान्य रखने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला यह उपकरण सामान्यत बैटरी से संचालित होता है। यदि इसकी बैटरी खत्म हो जाए तो उसे बदलने की प्रक्रिया काफी जटिल होती है। इसके लिए मरीज को दोबारा पीड़ादायक सर्जरी की प्रकिया से गुजरना पड़ता है। ऎसे में मरीजों को इससे निजात दिलाने के लिए स्विस इंजीनियरों ने बैटरी रहित पेसमेकर बनाकर अपना कमाल दिखाया है।

इस अनूठे पेसमेकर को बर्न विश्वविद्यालय के ह्दयरोग विभाग के इंजीनियर एड्रियान जुरबुचेन ने विकसित किया है। यह स्पेसमेकर उस स्वचालित घड़ी की तरह काम करता है जो कलाई पर पहने के साथ खुदबखुद चार्ज होती रहती है। नए पेसमेकर को भी गतिमान रखने के लिए उसे नाडी के साथ सीधे जोड़े जाने की व्यवस्था की गई जिससे वह नाडी की गति से जार्च होता रहेगा।

जुरबुचेन ने बार्सिलोना में यूरोपियन सोसाइटी आफ कार्डियोलाजी की वार्षिक बैठक में पेंसमेकर की जानकारी देते हुए बताया कि हालांकि इस पेसमेकर का परीक्षण अभी शुरूआती चरण में है जिसके तहत इसका प्रयोग केवल सूअरों पर ही किया गया है। मानवों पर परीक्षण के लिए इसमें अभी काफी वक्त लगेगा। हालांकि उन्होंने इस उपकरण को बनाने के लिए किसी कंपनी के साथ संयुक्त उपक्रम लगाने या किसी तरह के पेंटेट के लिए आवेदन जैसी कोई जानकारी नहीं दी।