Home Latest news बोधगया जाए तो यह खूबसूरत जग़ह जरूर देखें

बोधगया जाए तो यह खूबसूरत जग़ह जरूर देखें

0
बोधगया जाए तो यह खूबसूरत जग़ह जरूर देखें
Be BODHGAYA to see this beautiful world

Be BODHGAYA to see this beautiful world

सबगुरु न्यूज़: बोधगया बिहार के पटना से दक्षिणपूर्व में करीब 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक छोटा-सा शहर है। यहां एक बौधि नामक पेड़ भी है। ऐसा माना जाता है कि इसी पेड़ के नीचे बोधगया में ही भगवान गौतम बुद्ध ने तपस्या कर ज्ञान प्राप्त किया था।

बाबा राम रहीम का हनीमून वीडियो हुआ लीक, बाबा और हनीप्रीत कर रहे थे ये काम

उसी समय से यह स्थान बौद्ध धर्म के अनुयायियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इस स्थान की महत्ता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि साल 2002 में इस स्थान ने यूनेस्को के विश्व विरासत स्थलों की सूची में अपना स्थान बना लिया।

टीवी एक्ट्रेस सारा खान का बिकनी पहने हॉट वीडियो हुआ वायरल

हम आपको बता दें कि इसकी पवित्रता के कारण बिहार में इसे मंदिरों का शहर कहकर भी पुकारा जाता है। कहा जाता है महात्मा बुद्ध द्वारा ज्ञान प्राप्ति के करीब 250 वर्षों बाद राजा अशोक बोधगया भ्रमण के लिए गए और उन्होंने वहां महाबोधि मन्दिर बनवाया। वहीं कुछ इतिहासकार यह भी कहते हैं कि इस मन्दिर को पहली शताब्दी में बनवाया गया था।

जल्द लांच होने वाली हैं सबसे सस्ती और दमदार स्पोर्टबाइक, जाने कीमत

यहां स्थित मंदिर को मुख्य मंदिर भी कहते हैं। इस आकर्षक मंदिर में आप महात्मा बुद्ध की विशाल प्रतिमा देख सकते हैं। मंदिर की बनावट ठीक वैसी ही है जैसे कि सम्राट अशोक द्वारा स्‍थापित स्‍तूप। लोगों का मानना है कि मंदिर में रखी महात्मा बुद्ध की प्रतिमा उसी मुद्र में, उसी स्थान पर रखी गई है जहां उन्हें ज्ञान प्राप्त हुआ था।

नहाती हुई लड़कियों का हॉट वीडियो हुआ लीक, अकेले में देखें

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE