Home Health यदि आप के गले के दर्द में हैं परेशानी तो हो सकती हैं यह बीमारी

यदि आप के गले के दर्द में हैं परेशानी तो हो सकती हैं यह बीमारी

0
यदि आप के गले के दर्द में हैं परेशानी तो हो सकती हैं यह बीमारी
Never overlook these symptoms in the body

be carefull about throat pain

हमने अक्सर देखा हैं की खाना खाते समय कई बार गले में परेशानी होती हैं इसकी कई वजह हैं यदि खाना खाते समय खाना गले में अटक गया हो या फिर गले में ज्यादा तीखा खाने की क्षमता ना हो लेकिन कई बार यह दिक्कत जरुरत से ज्यादा बड़ जाती हैं यह गले की नली में होने वाले कैंसर का मुख्य संकेत हो सकता है। कुछ भी खाने पर बार-बार उल्टी का अहसास होना, दर्द, अटकना, गले से कड़वा पानी निकलना, सूजन और धीरे-धीरे इस समस्या के बढऩे पर एक समय पश्चात् पानी पीना भी बेहद कठिन हो जाता है। ये सारे लक्ष्ण कार्सिनोमा ईसोफेगोस्टोम यानी ग्रासनली के कैंसर के हैं।

कसूरी मेथी महिलाओं के लिए हैं चमत्कारी औषधि

उन्होंने माना कि भारत में पुरुषों में होने वाला चौथा कॉमन कैंसर हैं। वहीं महिलाओं में छठा है। नली में गांठ का हो जाना, तम्बाकू, ऐल्कॉहॉल लेने और बैलेंस डाइट के न लेने के कारण यह बीमारी होती है।

आलू का छिलका खाने से दूर होगी यह बीमारियां

अगर आपके पेट दर्द, भूख कम लगना, अनीमिया, कमजोरी होने पर विशेषज्ञ से सलाह करनी चाहिए। ऐसे लक्षण द्वारा पैनक्रियाज का कैंसर होने की संभावना अधिक रहती है। बड़ी बीमारियों के होने का एक मुख्य कारण पीलिया भी होता है। पीलिया होने पर अल्ट्रासाउन्ड और खून की जांच करवाना चाहिए।

हज़ारो रुपये की दवाई खाने से बेहतर हैं कच्चे केले का…

वहीं सीटी स्कैन द्वारा कैंसर की पकड़ की जाती है। ड्रिकिंग, स्मोकिंग, पुश्तों या घर में यह बिमारी किसी को होने पर पैनक्रियाज कैंसर तेजी से पनपता है। बताया कि पेट के कैंसर की पुष्टि हो जाने पर सर्जरी कर प्रभावित भाग को निकालने के बाद मरीज को कीमोथेरपी दी जाती है। कीमोथेरपी देने के बावजूद भी 10 से 15 प्रतिशत मरीजों में दोबारा कैंसर होने की संभावना रहती है। उन्होंने बताया कि एचबी का कम होना, भूख न लगना, कमजोरी महीने में दस बार से अधिक पेट दर्द होना इस बीमारी का कारण होता है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News