बैलीज की प्रथम महिला ने आंगनबाड़ी केन्द्र देखा और…

उदयपुर। राजस्थान के उदयपुर में भ्रमण पर आई मध्य अमरीकी देश बैलीज की प्रथम महिला एवं प्रधानमंत्री डिएन बैरो की पत्नी मैडम किम बैरो ने शनिवार को यहां उदयपुर शहर के समीप चिकलवास गांव के आंगनबाड़ी केंद्र का अवलोकन किया और बच्चों के बीच कुछ समय बिताया।

महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक तरु सुराणा के आग्रह पर यहां पहुंचीं मैडम बैरो 30 मिनट तक बच्चों के बीच रही और यहां संचालित गतिविधियों की जानकारी ली। विजिटर बुक में अनुभव दर्ज करते हुए उन्होंने वंचित वर्ग के बच्चों के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। चूंकि बैलीज एक छोटा देश है। इसके मद्देनजर तुलनात्मक रूप से केवल उदयपुर जिले में तीन हजार से ज्यादा आंगनबाड़ी केंद्र होने पर उन्होंने आश्चर्य मिश्रित तारीफ की।

मैडम बैरो स्वयं अपने लाइफ टाइम नाम के फाउंडेशन के माध्यम से गरीब एवं अनाथ बच्चों के लिए बेहतर सुख सुविधा के लिए पिछले 12 वर्षों से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रयासरत हैं। कैंसर से ग्रसित होने के बावजूद अपने मिशन में कार्यरत रहने के कारण 2013 में यूके मैग्जीन ने उन्हें ‘वूमन ऑफ दी ईयर’ के सम्मान से नवाजा था। चिकलवास आंगनबाड़ी पर बच्चों, स्टाफ, सीडीपीओ लता ने उनका स्वागत किया और गीत भी सुनाए।