ब्लूबेरी जूस पियेंगे तो कई बीमारियां हो जाएँगी दूर

 

ज्यों ज्यों जैसे उम्र बढ़ती हैं त्यों त्यों बीमारियां भी बढ़ती हैं। कई बार तो छोटी उम्र में ही बड़ा रोग लग जाता हैं। बीमारी के चलते हमें खान-पान, सोना, उठना-बैठना सब बदलना पड़ता हैं।

आज हम बड़ी आप लिए लाभकारी ब्लूबेरी जूस के बारे में बताते हैं, जिससे आराम ही नहीं मिलेगा बल्कि आप के दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन और दिमागी सक्रियता में सुधार नजर आएगा।

रोजाना ब्लूबेरी का 30 एमएल जूस पीने से के दिमागी ताकत में इजाफा हो सकता है। खास तौर से बड़ी उम्र के लोगों के लिए यह लाभकारी है।

एक हालिया रिसर्च में ये बात सामने आई है कि रोजाना ब्लूबेरी का जूस पीने वाले 65 से 77 साल उम्र के बीच के स्वस्थ लोगों में संज्ञानात्मक कार्य, दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन और दिमागी सक्रियता में सुधार नजर आया। यह जानकारी संज्ञानात्मक परीक्षण यानि Cognitive test के दौरान सामने आई।

Avoid many diseases and its juice drinks
Avoid many diseases and its juice drinks

ब्रिटेन में एक्सीटर विश्वविद्यालय के जोआना बोट्टेल के मुताबिक जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती है हमारी संज्ञानात्मक क्रिया में गिरावट आती है, लेकिन पूर्ववर्ती शोधों से पता चला है कि पेड़-पौधों से जुड़े खाद्य पदाथरें के सेवन से बुजुर्गों की संज्ञानात्मक क्रिया बेहतर होती है।

बोट्टेल ने बताया कि इस अध्ययन में हमने पाया कि 11 सप्ताह तक हर दिन 29 मिलीमीटर ब्लूबेरी का जूस पीने पर इस उम्र समूह के स्वस्थ बुजुर्गों के मस्तिष्क में खून का प्रवाह, दिमाग की सक्रियता और कामकाजी स्मृति में बढ़ोतरी होती है।

अध्ययन में 25 स्वस्थ वयस्कों को शामिल किया गया जिसमें से 11 को ब्लूबेरी का जूस दिया गया जबकि 13 को प्रायोगिक औषधि दी गई। शोधकर्ताओं ने बताया कि इससे कामकाजी याद्दाश्त में भी सुधार के प्रमाण मिले हैं। ब्लूबेरी में फ्लेवोनोइड पाया जाता है जो एंटी ऑक्सीडेंट होता है और जलन तथा सूजन को कम करने वाले गुणों से भरपूर रहता है।

ये भी पढें:-