Home Health जामुन के 5 दमदार फायदे, गुठलियां भी गुणकारी

जामुन के 5 दमदार फायदे, गुठलियां भी गुणकारी

0
जामुन के 5 दमदार फायदे, गुठलियां भी गुणकारी
benefits of jamun

benefits of jamun

गर्मी के मौसम में आने वाले खट्टे-मीठे जामुन ना केवल खाने में स्वादिष्ट होते हैं बल्कि यह स्वास्थ्य और कई रोगों से मुक्ति दिलाते हैं। जामुन अधिकतर लोगों के पसंदीदा होते हैं। जामुन के साथ साथ उसकी गुठलियां भी फायदेमंद होती हैं। यह आपको मधुमेह की बीमारी से भी बचाता हैं। जामुन का पेस्ट चेहरे पर लगाने से चेहरे पर रौनक बड़ जाती हैं।

Mann Ki Baat रचनात्मक आलोचना से मजबूत होता है लोकतंत्र : मोदी

जामुन खाने या उसका रस पीने से उल्टी का वेग रूकता है इससे दिन की तेज धडकन भी नियंत्रित होती है।

जामुन का रस में शक्कर मिलाकर पीने से पेचिश के रोगी को तुरंत फायदा होता है।

VIDEO: अमिताभ के साथ PAA मूवी में तरुणी सचदेव की विमान दुर्घटना में मृत्यु

आवाज बैठ जाना, आवाज का मोठी या भारीपन हो जाना तो इसके लिए आप शहद में जामुन की गुठली का पाउडर लेना चाहिए। इससे आवाज का भारीपन दूर होकर साथ आवाज भी साफ हो जाएगी।

VIDEO: यहाँ होता है 10 रुपए में लड़की का सौदा

ठंडे पानी में जामुन को कम से कम 2 घंटे तक भिगोकर रखें। फिर उनकी गुठलियां निकालकर उन्हें हाथ से अच्छी तरह मसलकर कपडे से निचोड-छानकर रस निकाल कर रख लें। यह रस पेटदर्द, हृदय शूल, यूरिन में जलन आदि रोगों में अत्यंत लाभदायक है।

sonu nigam नहीं अब लोग सुनते भी sonu song है और गाते भी sonu song

जामुन की गुठली को सुखाकर उसका पाउडर बनाकर रख लें। नियमित रूप से आधा चम्मच की मात्रा में सुबह से शाम पानी के साथ इसका सेवन करें। जामुन की छाल को सुखाकर उसे जलाएं और राख बनाकर छान लें। फिर इसे बोतल में भरकर रख लें। इसके सेवन सुबह शाम 60-65 मि ग्राम की मात्रा में खाली पेट पानी के साथ इसक सेवने करने से डायबिटीज नियंत्रित रहता है।

सलमान-अक्षय के बॉडी ट्रेनर की मौत पर कोई नहीं पंहुचा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE