Home Health 1 महीने में ही कम करेगा मोटापा केवल रोज खाएं 1 चम्मच काला जीरा

1 महीने में ही कम करेगा मोटापा केवल रोज खाएं 1 चम्मच काला जीरा

0
1 महीने में ही कम करेगा मोटापा केवल रोज खाएं 1 चम्मच काला जीरा
benefits-of-kala-jeera

benefits-of-kala-jeera

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE

काला जीरा भी होता है जो विशेष तौर पर कुछ विशेष दुकानवाले रखते हैं। क्योंकि कुछ लोग तो जीरा और काले जीरा में अंतर ही नहीं समझते और ये कड़वा होता है इसलिए भी कुछ दुकानदार नहीं रखते हैं। तो अगली बार आप दुकान पर जीरा खरीदने जाएं तो काला जीरा खरीदें। काला जीरा वजन कम करने में मददगार है साथ ही कई सारी बीमारियां भी ठीक करता है।

जानिए बालों की ग्रोथ के लिए कैसे फायदेमंद है एलोवेरा

वजन कम करें

शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी इससे पहले जान के लिए खतरा पैदा करे उससे पहले इसे आप खत्म कर दें। इसके लिए कुछ नहीं करना है। केवल एक महीने तक काले जीरे का नियमित सेवन करें।(VIDEO: साउथ एक्टर रवि तेजा के भाई की सड़क हादसे में हुई मौत) काला जीरा शरीर में जमी चर्बी को गला कर अपशिष्ट पदार्थों को मल-मूत्र के जरिये शरीर से बाहर निकालता है और आपको फिट बनाता है।

इससे कोलेस्ट्रॉल भी रहेगा नियंत्रित

एक महीने तक रोजाना एक चम्मच काले जीरे का सेवन करने से शरीर में रक्त-संचार तेज होता है।(VIDEO: Trump और उनकी खूबसूरत पत्नी मोदी जी को छोड़ने आए) जिससे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम रहेगी और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहेगा। इससे दिल की बीमारियों का भी खतरा टल जाएगा।

बाल पतले हैं तो मोटे करने के लिए यूज करें मेहंदी

पेट की बीमारियां करे दूर

पेट की बीमारियां भी इससे दूर होती है।(VIDEO: कपिल शर्मा में इसने की लोट पॉट कर देने वाली कॉमेडी) काला जीरा पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है और आपको स्वस्थ रखता है। दरअसल काले जीरे में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जिनके कारण ये पेट की बीमारियां होने नहीं देता। इस कारण ही खाना जल्दी और अच्छी तरह से पचता है जिससे कमर के आसपास एक्स्ट्रा चर्बी जमा नहीं होती। तो अगर किसी भी तरह की पाचन संबंधी गड़बड़ी, गैस्ट्रिक, पेट फूलना, पेट-दर्द, दस्त, पेट में कीड़े आदि समस्या से परेशान हैं तो खाना खाने के बाद एक चम्मच काला जीरा खाएं। फायदा मिलेगा।

ये तेल गर्मियों में आपकी स्किन ठंडा रखने में करता है…

सर्दी-जुकाम में भी फायदेमंद

ये मौसम बदलने के दौरान होने वाले सर्दी-जुकाम में भी फायदेमंद है।(VIDEO: अक्षय कुमार और सोनाक्षी पहुंचे अजमेर शरीफ) सर्दी-खांसी, नाक बंद होना और सांस लेने में होने वाली तकलीफ के दौरान काले जीरे का सेवन करने से फायदा होता है।
इस तरह से करें सेवन

सामान्य तौर पर आप इसे सब्जी में मसाले के तौर पर इस्तेमाल कर खा सकते हैं।(VIDEO: INDIAN ARMY के जवान पर उठाया हाथ तो उसे मारा बुरी तरह) या फिर इसका चुर्ण बनाकर दाल में मिलाकर खा लें।

वजन कम करने के लिए ऐसे करें सेवन
10 ग्राम काला जीरा
50 ग्राम मेथी दाने
20 ग्राम अजवायन

अब इन तीनों को कम आंच में भून लें।
अब इसका चूर्ण बना कर डब्बे में रख लें।
रोज रात को सोने से पहले गर्म पानी के साथ खाएं।

रामबाण हैं तेज पत्ते का सेवन, कई बड़ी बीमारियों से रखेगा…

ये सावधानियां बरतें

इस चुर्ण की तासीर गर्म होती है।(VIDEO: 7 ऐसी पाकिस्तानी हस्तिया जिन्होंने की बहन से शादी) इसलिए एक दिन में तीन ग्राम से ज्यादा मात्रा में इसका सेवन नुकसानदेह साबित होता है।
हाई ब्लड प्रेशर के मरीज, गर्भवती महिलाओं और 5 साल मज़ेदार खबरों के लिए यहां क्लिक करें तक के बच्चों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO KE LIYE HOT NEWS UPDATE पर