Home Health कसूरी मेथी महिलाओं के लिए हैं चमत्कारी औषधि

कसूरी मेथी महिलाओं के लिए हैं चमत्कारी औषधि

0
कसूरी मेथी महिलाओं के लिए हैं चमत्कारी औषधि
benefits of kasuri methi

benefits of kasuri methi

कसूरी मेथी ऐसा पदार्थ हैं जिसे हम अक्सर कई सब्जियों में डालते हैं। कसूरी मेथी से सब्जी का जायका भी बदल जाता हैं. कसूरी मेथी को सब्जी में डालने के साथ साथ सेहत को भी फायदा पहुँचता हैं खासकर महिलाओं को. आईये बताते हैं कैसे।

क्या आप भी खाना पैक करने के लिए फॉयल का यूज़…

आयुर्वेद में भी कसूरी मेथी को औषधि माना गया है और इसका उपयोग कई तरह की बीमारियों को ठीक करने के लिए भी किया जाता है।

हड्डी की वसा घटाने में व्यायाम मददगार

ब्रेस्टफीड कराने वाली महिलाओं के लिए भी कसूरी मेथी काफी फायदेमंद रहती है। कसूरी मेथी में पाया जाने वाल एक तरह का कंपाउंड, स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाने में मदद करता है।

कसूरी मेथी महिलाओं में होने वाली सबसे बड़ी समस्याओं में से एक मेनोपॉज में होने वाली परेशानी में भी बचाता है। कसूरी मेथी में ध्द्धभप्धद्गपप्न्धद्दद्गद्ब्र काफी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो मेनोपॉज के दौरान हो रहे हार्मोनल चेंज को कंट्रोल करता है।

स्वाद में थोड़ी कड़वी मेथी लोगों को डायबिटीज से बचाने के भी काम आती है। एक छोटे चम्मच मेथी दाना को रोज सुबह एक ग्लास पानी के साथ लेने से डायबिटीज में राहत मिलती है। शोधकर्ताओं का मानना है कि कसूरी मेथी टाइप 2 डायबिटीज में ब्लड में शुगर के स्तर को कम करती है।

पेट की बीमारियों से बचना चाहते हैं तो इसे अपने खाने का हिस्सा बनाएं। इसी के साथ यह हार्ट, गैस्ट्रिक और आंतों की समस्याओं को भी ठीक करती है।

सावधान! बचपन के मोटापे से अवसाद का खतरा

महिलाओं में खून की कमी यानि एनीमिया की बीमारी को अक्सर ही देखा जाता है। इसी समस्या को घर पर ही सही डाइट की मदद से आसानी से ठीक किया जा सकता है। मेथी को अपने खाने का हिस्सा बनाएं। मेथी का साग खाने से एनीमिया की बीमारी में लाभ मिलता है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News