Home Health आँखे फटी रह जाएंगी कच्ची हल्दी के फायदे जानकर!

आँखे फटी रह जाएंगी कच्ची हल्दी के फायदे जानकर!

0
आँखे फटी रह जाएंगी कच्ची हल्दी के फायदे जानकर!
These people will never eat turmeric

benefits of turmeric

हल्दी को हमेशा आपने खाने में इस्तेमाल किया होगा लेकिन क्या आप जानते हैं हल्दी के पाउडर में कितने लाभकारी गुण होते हैं सर्दियों में हल्दी की सब्जी और अचार बनाया जाता हैं वही हल्दी की हमे कई बिमारियों से बचाती हैं हल्दी के छोटे टुकड़े को कुछ देर मुंह में रखने से गले में खराश, कफ, खांसी, जुकाम आदि में आराम मिलता है। और इसके बहुत सारे फायदे हैं।

पॉलुशन से रहें दूर नहीं तो हो जाएंगे इस बीमारी के…

भोजन में खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा एंटीबायोटिक तत्त्वों से भरपूर कच्ची हल्दी शरीर में बाहरी और आंतरिक दोनों तरह से असर करती है। बाहरी रूप से किसी घाव, चोट या फेसपैक में मिलाकर लगा सकते हैं। वहीं सब्जी, अचार या दूध में उबालकर पीना आंतरिक रूप से फायदेमंद है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर खून साफ करने का काम करती है। उष्ण प्रकृति होने के कारण सर्दियों में इसका प्रयोग शरीर का तापमान सामान्य रखने में मददगार है।साथ ही सूजन की समस्या में कारगर है।

गर्मियों में कौनसी चीज़ें खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए

गठिया रोगियों में दर्द-सूजन को दूर करती है। कफरोधक होने से मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है। रक्तसंचार बेहतर करने के साथ हल्दी सांस रोग जैसे अस्थमा में राहत पहुंचाती है। किसी प्रकार के पुराने दर्द, जोड़दर्द व त्वचा रोगों में यह उपयोगी है।

कच्ची हल्दी 1 किलो (हल्दी गठीली हो यानी नर्म न हो), नमक 30 ग्राम, लाल मिर्च पाउडर 20 ग्राम, दरदरी पिसी सौंफ -30 ग्राम, पिसी राई -20 ग्राम, कलौंजी – 10 ग्राम, काली मिर्च- 10 ग्राम, चुटकीभर हींग, सरसों का तेल 400 मिली।

हल्दी को अच्छी तरह से धोकर व छीलकर छाटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। दोबारा पानी से धोकर 3-4 घंटे अच्छी तरह सुखा लें। धीमी आंच पर कढाही में तेल गर्म कर हल्दी डालें, पांच मिनट तक हल्दी को कम आंच पर पकने दें। उसके बाद उसमें सभी मसाले मिलाएं। दो मिनट बाद गैस बंद कर दें। ठंडा होने पर कांच के बर्तन में रखें।कच्ची हल्दी की सब्जी रोजाना खा सकते हैं। अचार सीमित मात्रा में खाएं।

खर्राटों से परेशान है तो अपनाये ये घरेलु उपचार

खाने में सावधानी बरते

जिन्हें पेट में अल्सर, हाई बीपी, एसिडिटी, पेशाब या पेट में जलन हो तो वे डॉक्टरी सलाह से ही सेवन करें ।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News