Home Latest news नहाते समय इन बातों का रखें ध्यान नहीं तो हो सकती है परेशानी

नहाते समय इन बातों का रखें ध्यान नहीं तो हो सकती है परेशानी

0
नहाते समय इन बातों का रखें ध्यान नहीं तो हो सकती है परेशानी
bathing mistake sabguru.com

bathing mistake sabguru.com

आम तौर पर नहाना किसे अच्छा नहीं लगता है और खासकर बात गर्मियों में नहाने की हो तो क्या कहना? लेकिन नहाते समय अगर आप भी करते हैं ऐसी गलतियां तो हो जाइए सावधान क्योंकि नहाते समय होने वाली ये छोटी-छोटी गलतियां आप पर पड़ सकती हैं भारी!

शरीर में पानी की कमी किडनी की बीमारी का प्रमुख कारण

नहाते समय रखे इन बातों का खास ध्यान:

bathing mistake sabguru.com

आम तौर पर कुछ लोगों को लंबे समय तक नहाना अच्छा लगता है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये ना केवल आपकी स्किन बल्कि आपके हेल्थ के लिए हार्मफुल होता है।

रोड एक्सीडेंट में हुई दो लोगो की दर्दनाक मौत, वीडियो हुआ CCTV में कैद

नहाने के लिए लोफा का प्रयोग करते हैं लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि किसी और का लोफा प्रयोग करने से बचें। साथ ही अगर लोफा बहुत पुराना हो गया है तो उसे बदल दें। लंबे समय तक प्रयोग होने से इसमें बैक्टीरिया और कीटाणु हो जाते हैं।

ऑलिव ऑयल और नमक के इस पेस्ट से करे अपनी थकान…

साबुन या शैम्पू का प्रयोग कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि शैंम्पू या साबुन अच्छे से छूट गया हो। कई बार ऐसी चीजें त्वचा को पोर्स में रह जाती है जिससे बाद में मुंहासे या दाने हो जाते हैं।

ज्यादा खुशबू वाले साबुन से नहाने से भी त्वचा में साइड इफेक्ट देखने को मिलते है। इससे त्वचा ज्यादा शुष्क और बेजान हो जाती है।

प्रोपोज़ करने के 5 सबसे शानदार और दमदार उपाय

नहाने के तुंरत ही बाद त्वचा की नमी को बनाए रखने के लिए आप त्वचा पर तेल या किसी मॉइस्चराइजर से थोड़ी देर के लिए मालिश कर लें। इससे त्वचा की नमी बनी रहेगी।

छुट्टियों में हैल्दी हैब्टिस की न हो ‘छुट्टी’

नहाते समय सिर पर डाले पहले पानी: नहाते समय सबसे पहले सिर पर पानी डालना चाहिए इसके बाद पूरे शरीर पर। इसके पीछे भी वैज्ञानिक कारण है, इस प्रकार नहाने से हमारे सिर एवं शरीर के ऊपरी हिस्सों की गर्मी पैरों से बाहर निकल जाती है। इससे पूरे शरीर को शीतलता प्राप्त होती है, मन शांत होता है, आलस्य और थकावट भी दूर हो जाती है।

यह हैं किंग खान शाहरुख खान की बेटी सुहाना खान! देखें इनकी हॉट वीडियो

नहाने से पहले तेल मालिश करें:नहाने से पहले शरीर की अच्छी तरह से तेल मालिश करना चाहिए। तेल मालिश से स्वास्थ्य और त्वचा दोनों को ही लाभ प्राप्त होता है। इससे त्वचा की चमक बढ़ती है। इस संबंध में यह ध्यान रखना चाहिए कि मालिश के आधे घंटे बाद शरीर को रगड़-रगड़ कर नहाना चाहिए।

गर्मी में बेल का जूस पिने के 5 फायदे

नहाने के बाद तेल पूरी तरह साफ हो जाना चाहिए। तेल मालिश से शरीर के रोम छिद्रों के द्वार साफ हो जाते हैं, रोम छिद्रों की गंदगी नहाने के बाद निकल जाती है। जिससे वातावरण से प्राप्त होने वाली ऊर्जा सीधे-सीधे शरीर का मिलने लगती है।

रात के समय या शाम के समय नहाना नहीं चाहिए। यदि सूर्य ग्रहण या चंद्र ग्रहण का दिन हो तो उस दिन रात के समय स्नान किया जा सकता है।

स्वामी ओम जी की हुई फिर से बुरी तरह पिटाई, देखें वायरल वीडियो

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE