Home Health Beauty And Health Tips छुट्टियों में हैल्दी हैब्टिस की न हो ‘छुट्टी’

छुट्टियों में हैल्दी हैब्टिस की न हो ‘छुट्टी’

0
छुट्टियों में हैल्दी हैब्टिस की न हो ‘छुट्टी’

गर्मी की छुट्टियां शुरु होने वाली हैं तो वाजिब है कि इन दिनों बच्चे मस्ती और मजे में खुद पर पूर्ण रूप से ध्यान नहीं दे पाते हैं।

ऐसे में छुट्टियों में हर घर में बच्चे किसी न किसी छोटी-बड़ी बीमारी से पीड़ित होते हैं। हालांकि इन छोटी-छोटी बीमारियों से बचने के लिए बच्चों की हर छोटी-छोटी बातों पर गौर फरमाना पड़ेगा जैसे कि सही समय पर ब्रश करना, खाने-पीने के समय हाथ धुलवाना इत्यादि।

इसके अलावा बच्चों को उनका टॉवल और साबुन अलग से लाकर दें। उन्हें बताएं कि हमेशा साफ पानी पीएं और बाहर का खाना बिल्कुल न खाएं। इन सभी एहतियातों के साथ भीषण गर्मी से बचने के लिए जरूरी है कि शरीर की साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखा जाए।

चमकते दांत : दिन की शुरुआत ही दांतों की सफाई से होती है। हालांकि सुबह और रात को खाने के बाद सही तरीके से ब्रश करनी चाहिए, क्योंकि हमारा खाया हुआ खाना दांतों के बीच फंस जाता है। अगर ऐसा नहीं होगा तो दांतों में पीलापन, केविटी, कीड़े लगना, मुंह से बदबू आने की समस्या होगी। दांत साफ रहेंगे तो मुस्कुराहट भी अच्छी लगेगी।

उज्ज्वल आंखें : आंखें शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग हैं। इनका खयाल रखना जरूरी है। आंखों में पसीना न जाए, इसका भी ध्यान रखना चाहिए। टीवी हमेशा 8 से 10 फीट दूरी पर बैठकर देखें। जलन होने पर या थकने पर पानी के छींटे आंखों में मारें, इससे रिफ्रेश महसूस होगा।

घने-लम्बे बाल : गर्मी के मौसम में बालों में पसीना आता है जिससे खुजली होती है। यहां तक कि जुएं पड़ जाती हैं या सिर में फुंसी निकल आती हैं। तो जरूरी है कि रोज सिर पर पानी डालें। हफ्ते में दो बार शैंपू करें। स्वस्थ बालों के लिए तेल जरूर लगवाएं।

हाथ धोना न भूलें : हाथ धोने की आदत जरूर डाल लें, क्योंकि कभी-कभार खेल-खेल में कुत्तों के बच्चों, बिल्ली के बच्चों को पकड़ते हैं तो कीटाणु फैलने का अंदेशा रहता है, इसलिए जरूरी है कि खेलकर आने के बाद हाथ धोएं और कुछ भी खाने से पहले हाथ जरूर धोने हैं। खाने के बाद भी ऐसा ही करना है।

साफ-सुथरे हों पैर : पैरों में सबसे अधिक गंदगी होती है। कहीं से आते हुए या फिर खेलकर लौटने पर पैरों में धूल-मिट्टी चिपकती है। नंगे पैर चलने के बाद पैर जरूर धोने चाहिए जिससे फंगस-इंफेक्शन न हो। गंदे पैरों से बिस्तर पर न चढ़ें, पैरों के नाखून काट लें, इनमें गंदगी न भरने दें।