Home Breaking आकांक्षा हत्याकांड : खुदाई में मिले माता-पिता के कंकाल

आकांक्षा हत्याकांड : खुदाई में मिले माता-पिता के कंकाल

0
आकांक्षा हत्याकांड : खुदाई में मिले माता-पिता के कंकाल
bhopal murder case : cops exhume remains of girlfriend killer's parents in raipur
bhopal murder case : cops exhume remains of girlfriend killer's parents in raipur
bhopal murder case : cops exhume remains of girlfriend killer’s parents in raipur

रायपुर। साइको किलर उदयन दास को लेकर पुलिस रविवार सुबह भोपाल से छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंची। पश्चिम बंगाल और मध्यप्रदेश पुलिस की संयुक्त टीम ने रायपुर के सुंदरनगर स्थित मकान में रविवार सुबह करीब 11 बजे से मकान के गार्डन में आरोपी उदयन के बयान के बाद अवशेष को निकालने मजदूरों एवं जेसीबी मशीन का सहारा लेना पड़ा।

जब खुदाई के करीब एक घंटे बाद कंकाल मिलने शुरु हुए तो मजदूरों द्वारा उसे बारिकी से सुरक्षित निकाला गया। खुदाई के दौरान फोरेंसिक एक्सपर्ट भी मौजूद है। खुदाई करने के दौरान सुंदरनगर के साथ आसपास के इलाकों के लोगों की घटनास्थल पर भीड़ लगनी शुरू हो गई थी, जिसे पुलिस ने लोगों को वहां से हटा हटाया।

वर्ष 2010 में साइको किलर उदयन दास ने अपने माता-पिता की गला घोटकर हत्या कर रायपुर स्थित सुंदरनगर के अपने गार्डन में दफना दिया था। घटना को छह वर्ष बीतने के बाद पुलिस को मिली सुराग के बाद खुदाई के दौरान दोनों शवों के कंकालों को फोरेसिंक एक्सपर्टो तथा ऑर्कियोलॉजिस्ट प्रभात सिंह की मदद से हैदराबाद के विशेष लैब में डीएनए टेस्ट के लिए भेजा जाएगा।

जिसके बाद नियमित जांच रिपोर्ट के बाद आरोपी उदयन के खिलाफ आगे की कार्रवाई की जाएगी। जानकारी के मुताबिक फेसबुक के जरिए युवतियों को अपने प्रेम जाल में फंसाने वाले आरोपी उदयन द्वारा भोपाल में अपनी प्रेमिका आकांक्षा की हत्या कर गई थी, जिसके बाद उसने आकांक्षा को दफना दिया था।

आकांक्षा को दफनाने की घटना के सामने आने के बाद पूछताछ में आरोपी एक के बाद एक बड़ा खुलासा करते गया। जिसमें आरोपी ने अपने माता पिता की गला घोंटकर शव को घर के गार्डन में दफनाने की बात कही।

आरोपी ने पुलिस को बताया कि उसने वर्ष 2010-11 में प्रेमिका आकांक्षा की तरह ही अपने माता-पिता को भी रायपुर में मौत के घाट उताकर उनके शवों को दफना दिया है। यहीं नहीं अपनी मां को मारने के बाद उसने मृत मां का गलत तरीके से डेथ सर्टिफिकेट बनाकर उनकी संपत्ति बेचकर प्राप्त राशि लेकर फरार हो गया था।

आरोपी उदयन के मुताबिक वर्ष 2010 में शाम के समय उसके पिता बी.के.दास सामान लेकर बाहर गए थे, इस दौरान मां इंद्राणी घर के पहले माले में कपड़े सूखा रही थी और उसने अपनी मां की अकेलेपन का फायदा उठाकर गला दबाकर हत्या कर दी।

पिता बी.के.दास जब वापस घर पहुंचा तो उदयन से पूछा कि मां कहां है जिस पर उदयन ने बताया कि मां ऊपर छत पर कपड़े सूखा रही है। इसी बीच आरोपी उदयन ने अपने पिता के चाय में नींद की गोलियां मिला दी जिससे वे बेहोश हो गए। उदयन ने अपने पिता को बेहोश होने के बाद उसे गला दबाकर मौत की नींद सुला दिया था।

दोनों के मरने के बाद उदयन ने मकान के ही गार्डन में ही दोनों शवों को गड्डा कर दफना दिया। युवतियों से सोशल मीडिया के जरिए दोस्ती कर उनसे संबंध बनाने वाले साइको किलर उदयन दास के कातिलाना मकसद के बारे में पुलिस ने पतासाजी तब शुरू किया। जब पश्चिम बंगाल निवासी अकांक्षा श्वेता की गुमशुदगी रिपोर्ट पश्चिम बंगाल पुलिस ने दर्ज की।

पतासाजी के दौरान पश्चिम बंगाल पुलिस की टीम को अकांक्षा के मोबाईल का लोकेशन मध्यप्रदेश के भोपाल शहर में होने का पता लगा। जिसके बाद पश्चिम बंगाल पुलिस मध्यप्रदेश पुलिस की सहायता से भोपाल शहर की खाक छानने लगे। जब शहर के एक इलाके में आरोपी उदयन के निवास का पता चला तब दोनों ही संयुक्त पुलिस की टीमों ने घर पर दबिश दी।

दबिश के दौरान घर के दोनों दरवाजों के हिस्सों में बाहर से ताला लगा हुआ था। पुलिस की टीम ने घर के अंदर छानबीन किया तो वहां आरोपी उदयन को देखकर अचंभित रह गये। कड़ाई से पूछताछ के दौरान घर में ही संगमरमर का चबूतरा मिला जिसके नीचे आरोपी उदयन ने अकांक्षा की हत्या कर उसे दफनाया था।

सुंदरनगर स्थित मकान स्थित गार्डन में खुदाई के दौरान बरामद किए गए कंकालों को हैदराबाद जांच के लिए भेजा जाएगा। वहीं पश्चिम बंगाल पुलिस आरोपी उदयन को वापस बंगाल ले जाएगी।