Home Breaking ‘बिग बॉस-11’ घर का डिजाइन प्रतिभागियों की मनोस्थिति को प्रभावित करेगा

‘बिग बॉस-11’ घर का डिजाइन प्रतिभागियों की मनोस्थिति को प्रभावित करेगा

0
‘बिग बॉस-11’ घर का डिजाइन प्रतिभागियों की मनोस्थिति को प्रभावित करेगा
'Bigg Boss 11' house design will play with contestants' psyche: Omung Kumar
'Bigg Boss 11' house design will play with contestants' psyche: Omung Kumar
‘Bigg Boss 11′ house design will play with contestants’ psyche: Omung Kumar

लोनावाला। टीवी शो ‘बिग बॉस-11’ के घर को डिजाइन करने वाले फिल्मकार एवं कला निर्देशक उमंग कुमार का कहना है कि उनकी कोशिश रंगों के संयोजन से एक ऐसा माहौल बनाने की रही है, जो प्रतिभागियों की मनोस्थिति पर असर डाले।

‘बिग बॉस-11’ का प्रसारण रविवार से कलर्स चैनल पर शुरू होने जा रहा है। अभिनेता सलमान खान इसकी मेजबानी करेंगे। इस बार यह ‘घर वाले’ और ‘पड़ोसी’ थीम पर आधारित है और इस बार ‘अखाड़ा’ व ‘कालकोठरी’ जैसी चीजें भी होंगी।

उमंग ने मीडिया को यहां बताया कि इस साल हम देखने में अच्छे घर का निर्माण करना चाहते थे और हमने उसी के अनुसार घर डिजाइन किया है। लेकिन, इसके साथ ही मूल रूप से ‘बिग बॉस’ का विचार एक ऐसे माहौल को बनाना है जो प्रतिभागियों को मानसिक रूप से यहां टिके रहने में मुश्किलों को महसूस कराए।

उन्होंने कहा कि इसलिए, हमने उनकी मनोस्थिति को प्रभावित करने के लिए रंगों के साथ प्रयोग किया है। यह देखने में इतना भी सुंदर घर नहीं होना चाहिए कि प्रतिभागी यह महसूस करने लगें कि मैं यहां हमेशा के लिए रहना चाहता हूं।

इस साल ‘बिग बॉस’ का घर बनाने के लिए उमंग और उनकी पत्नी व डिजाइनर वनिता ने 200 लोगों की टीम के साथ करीब 66 दिनों तक काम किया।

मुख्य घर में एक लिविंग रूम, किचन, कन्फेशन रूम, सात बिस्तरों वाला शयन कक्ष और बगीचा है। वहीं, पड़ोसी वाले घर में एक छोटा सा बगीचा और वाशरूम है, लेकिन किचन के लिए कोई जगह नहीं है और घर के इंटीरियर में काले, सफेद और ग्रे जैसे उदासीन रंगों का इस्तेमाल हुआ है।

उमंग ने कहा कि हमने ऐसा जानबूझकर किया है। घुटन जैसा माहौल बनाना जरूरी था। उमंग ने बताया कि इस साल प्रतिभागियों की हर क्षण की गतिविधि को कैद करने के लिए 90 कैमरे लगाए गए हैं।

उमंग के मुताबिक, एक दिलचस्प बात यह है कि इस बार कालकोठरी (जेल) को भी लाने की कोशिश की गई है। उसे कुछ फीट नीचे बनाया गया है, ‘क्योंकि मैं ‘सरबजीत’ जेल (फिल्म ‘सरबजीत’ जैसी जेल) बनाना चाहता था।’

शो में प्रतिभागी के रूप में मशहूर हस्तियां और आम लोग नजर आएंगे और 100 से ज्यादा दिनों तक पड़ोसी के रूप में साथ रहेंगे और विभिन्न चुनौतियों का सामना करेंगे।