Home Business बायोमेट्रिक डिटेल्‍स वाला ई-पासपोर्ट को लाने की तैयारी में सरकार

बायोमेट्रिक डिटेल्‍स वाला ई-पासपोर्ट को लाने की तैयारी में सरकार

0
बायोमेट्रिक डिटेल्‍स वाला ई-पासपोर्ट को लाने की तैयारी में सरकार
Biometric e-passport
Biometric e-passport
Biometric e-passport

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार जल्‍द ही बॉयोमीट्रिक जानकारियों से लैस ई-पासपोर्ट लाने की तैयारी कर रही है। साल 2017 में केंद्र सरकार की पासपोर्ट को जारी करने की योजना है। इस ई-पासपोर्ट में चिप लगे होंगे और सभी जानकारी इसमें रहेंगी।

रिपोर्टों के अनुसार, लोगों के दस्तावेजों को सुरक्षित रखने के लिए सरकार एक नया फीचर लाने की तैयारी में है। इसके तहत बायोमेट्रिक डिटेल्स से लैस ई-पासपोर्ट जल्‍द लॉन्च किए जाएंगे। सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि विदेश मंत्रालय जल्द चिप वाले ई-पासपोर्ट पेश करेगा, जिससे पासपोर्ट संबंधी जानकारी की इलेक्ट्रॉनिक तरीके से पुष्टि की जा सकेगी।

ई-पासपोर्ट में एक इलेक्ट्रॉनिक चिप लगी होगी, जिसमें सभी सूचनाएं सुरक्षित रहेंगी। यह पासपोर्ट के डाटा पेज पर छपी होगी। इस चिप के जरिए इमिग्रेशन अधिकारी फ्रॉड का पता लगा पाएंगे। साथ ही पासपोर्ट का गलत इस्तेमाल करने से रोकने में भी मदद मिलेगी।

ई-पासपोर्ट में मोबाइल की तरह एक चिप लगा होगा। इस चिप में पासपोर्ट होल्डर का डिजिटल सिग्नेचर डाटा, नाम, नागरिकता, पासपोर्ट नंबर आदि दर्ज होंगे। इससे पासपोर्ट को प्रमाणित करने में मदद मिलेगी। सरकार पासपोर्ट में सिक्योरिटी फीचर बढ़ाने को लेकर काम कर रही है।

ई-पासपोर्ट में लगी इलेक्‍ट्रॉनिक चिप में वह सभी जानकारी होगी, जो पासपोर्ट पेज पर छपी होती है। ई-पासपोर्ट से आपका डेटा सेफ हो जाएगा। इस चिप में फिंगरप्रिंट भी दर्ज होंगे। इसे बायोमेट्रिक और डिजिटल पासपोर्ट के तौर पर भी जाना जाता है।