Home Headlines मंत्री के सामने भाजपा नेता ने कहा मिले कमजोर जनप्रतिनिधि

मंत्री के सामने भाजपा नेता ने कहा मिले कमजोर जनप्रतिनिधि

0
मंत्री के सामने भाजपा नेता ने कहा मिले कमजोर जनप्रतिनिधि
minister incharge rajendra rathode addressing officers in meeting in sirohi
minister incharge rajendra rathode addressing officers in meeting in sirohi

सबगुरु न्यूज-सिरोही। भाजपा और जनता का अपनी ही पार्टी के जनप्रतिनिधियों के प्रति आक्रोश कम होने का नाम नहीं ले रहा है। स्थिति यह है कि अब वरिष्ठ पदाधिकारी मंत्री के सामने ही कहने लगे हैं कि उनके जनप्रतिनिधि कमजोर हैं।
पंचायत राज एवं जिले के प्रभारी मंत्री राजेन्द्र राठौड की अध्यक्षता में सोमवार जिला परिषद में बैठक हुई। बैठक में जहां राठौड को एक अधिकारी को यह कहना पडा कि वह पढे लिखे हैं तो वहीं एक स्थानीय भाजपा नेता ने जिले अटके कामों के लिए यह तक कहा कि उनके जनप्रतिनिधि कमजोर हैं। इस दौरान जिले के कई जनप्रतिनिधि बैठक में बैठे थे।
जिला परिषद कार्यालय में हुई समीक्षा बैठक में मंत्री ने कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान मनरेगा की पेंडेंसी की बात निकली। इस पर तकनीकी अधिकारी मंत्री को जवाब देने लगे। मंत्री उनकी बात से असंतुष्ट होते हुए कहा कि वे पढे लिखे मंत्री हैं। इसी दौरान ग्राम सेवा सहकारी समितियों के लिए पेडिंग पडे करीब 40-45 आवेदनों के क्लीयर नहीं होने और ओडा बांध की नहरों के दुरुस्त नहीं होने को लेकर एक भाजपा नेता बोल पडे कि उनके जनप्रतिनिधि कमजोर हैं इसलिए उनके काम नहीं हो रहे हैं।
-डेंगू की रिपोर्ट पर सांसद ने जताया प्रतिरोध
बैठक के दौरान जिले में डेंगू के केस निल दिखाए गए। इस पर सांसद असहमत हुए। उन्होंने इस रिपोर्ट को संदिग्ध बताया। इस पर प्रभारी मंत्री राठौड ने भी नाराजगी जताई।
-न जनता की चिंता ना कार्यकर्ताओं पर मनन
जिले में कालका तालाब से कथित रूप से गंदा पानी शहर वासियों को वितरीत करने और इस मामले में जल संसाधन विभाग के अधिकारियों द्वारा भाजपा ब्लाॅक अध्यक्ष के खिलाफ राजकार्य में बाधा का मामला दर्ज करने, भाजपा ब्लाॅक अध्यक्ष द्वारा सिरोही कोतवाली में दी गई रिपोर्ट को वापस दर्ज नहीं करने के संबंध में कोई विस्तृत चर्चा न हीं हुई।

इस महत्वपूर्ण बैठक में सिरोही शहर की जनता के हित और भाजपा के पदाधिकारियों के हित के संबंध में कोई चर्चा नहीं की गई। मंत्री ने न तो यह पूछा कि आखिर क्यों कालका तालाब का गंदा पानी सिरोही के हजारों लोगों को पिलाया गया, न ही यह पूछा कि आखिर भाजपा ब्लाॅक अध्यक्ष पर रिपोर्ट दर्ज किस उकसावे में की गई और न ही यह पूछा गया कि किस प्रावधान के तहत शहर के इतने लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड करने वालों के खिलाफ ब्लाॅक अध्यक्ष द्वारा दी गई एफआईआर सिरोही पुलिस ने दर्ज क्यों नहीं की।

इतना ही नहीं बैठक में मौजूद भाजपा के किसी नेता ने प्रशासन से यह जवाब भी नहीं मांगा कि आखिर उस समिति की रिपोर्ट का क्या हुआ जो जिला प्रशासन ने इस प्रकरण में गठित की थी। इस समिति की रिपोर्ट में क्या तथ्य सामने आए। इस मामले को महत्वपूर्ण बैठक में गौण करना जनता और भाजपा कार्यकर्ताओं के प्रति भाजपा जनप्रतिनिधियों की संजीदगी को दर्शा रहा है।
-मंत्री ने कहा कि अब जिला विकास कर रहा है
प्रभारी मंत्री राजेन्द्र राठौड ने चार घंटे मैराथन बैठक ली। इसके बाद पत्रकारों से वार्ता की। उन्होंने सरकार द्वारा जिले में अतिवृष्टि के दौरान हुए नुकसान के संबंध में सरकार द्वारा किए गए कार्यों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि अब सिरोही जिला आगे बढ रहा है। वहीं कालका तालाब से गंदा पानी वितरित करने के मामले में उन्होंने कहा कि यह प्रकरण उनके ध्यान में है। इस मामले में दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।
ये किया समीक्षा बैठक में

प्रभारी मंत्री राजेन्द्र राठौड ने बैठक  मे निर्देश दिए कि शिविरों के दौरान बने हुए समस्त पट्टों का वितरण सुनिश्चित किया जाए एवं उनका पंजीयन कराएं। पैरा फेरी एवं यूआईटी के क्षेत्राधिकार की ग्राम पंचायतों में पट्टा वितरण की कार्यवाही के लिए दिशा निर्देश दिए। जिले के समस्त राजकीय विद्यालय में विद्युत कनेक्शन करवाए जाना सुनिश्चित करें, विद्युत कनेक्शन से विहिन विद्यालयों की सूची संासद को उपलब्ध कराई जाए ताकि उनके द्धारा अभिशंषा की जा सके।

उन्होंने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान तृतीय फेज के अन्तर्गत कराए जाने वाले कार्यो की जानकारी प्रतिनिधियों को दी जाकर जन सहभागीता सुनिश्चित की जाए साथ ही चारागाह विकास पर ध्यान दिया जाए और वृ़क्षारोपण भी सुनिश्चित करे, जिले में स्थापित आर.ओ प्लाट व सोलर प्लाट का टीम बनाकर भौतिक सत्यापन करवाया जाकर शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। जन प्रतिनिधियों द्धारा बताई गई समस्याओं का अलग से रजिस्टर संधारित किया जाकर तत्काल निस्तारण करवाया जाए।

कैटल शेड स्वीकृतियों की कम प्रगति पर नारागजी जाहिर कर कडी हिदायत देते हुए शत प्रतिशत लक्ष्य अर्जित करने के निर्देश दिए। व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं की क्रियान्विति हेतु अभियान चलाकर समस्त पात्रों को लाभांवित किया जाए। मनरेगा योजनान्तर्गत समस्त राजकीय विद्यालयों में चार दीवारियों का निर्माण करवाया जाए एवं खेल मैदान विकसित किए जाए। समस्त अधिकारी एवं जन प्रतिनिधि आपसी समन्वय से आम जन के हितार्थ कार्य करें। अन्न भंडार के समस्त कार्य समय पर पूर्ण किए जाए।

स्मार्ट विलेज अन्तर्गत आने वाले समस्त ग्रामों में आधारभूत सुविधाओं वाले कार्य स्वीकृत कर पूर्ण करवाए। मुख्यमंत्री बजट घोषणाओं की प्रगति पर चर्चा कर समस्त घोषणाओं की क्रियान्विति पर निर्देश दिए। नवाचार के तहत मंत्री द्धारा जानकारी देकर बताया गया कि सिवाय चक जमीन पर बने मकानों को सैटअपार्ट कर पट्टे जारी किए जाएंगे। सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज परिवादों में 6 माह से अधिक अवधि के प्रकरणों को तत्काल निस्तारण के निर्देश दिए। स्वच्छ भारत मिशन अन्तर्गत ओडीएफ पंचायतों का भौतिक सत्यापन करवाने के निर्देश दिए। राष्ट्रृीय राज मार्ग की सडकों की तत्काल मरम्मत करने के निर्देश दिए।
गोपालन राज्यमंत्री ओटाराम देवासी ने समस्त अधिकारियेां को निर्देश दिए कि श्मशान व कब्रिस्तान की चार दीवारियों के लम्बित प्रस्तावों तत्काल प्रेषित किए जाए ताकि स्वीकृति जारी की जा सके। समस्त कार्यकारी विभागों को निर्देश दिए कि वे स्वीकृत कार्यो को पूर्ण करने में ढीलाई नहीं बरते। गौरव पथ के समस्त कार्य समय पर पूर्ण किए जाएं।

सांसद देवजी एम पटेल ने अतिवृष्टि के दौरान क्षतिग्रस्त हुई समस्त सरकारी परिसम्पतियों पर तत्काल रेस्टोरेशन कार्य कर पूर्व की स्थिति बहाल की जाए। उन्होंने चिकित्सा विभाग की योजनाओं पर चर्चा के दौरान अवगत कराया कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजनान्तर्गत निजी चिकित्सालयों द्धारा मनमर्जी से फीस वसूली पर रोकथाम लगाई जाए दोषियों के विरूद्ध कडी कार्यवाही की जाए।

जिला प्रमुख श्रीमती पायल परसरामपुरिया ने सोलर प्लाट व आर.ओ.प्लाट से शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने की कार्यवाही करने के लिए कहा। उन्होंने इन प्लाटों पर डिस्पले बोर्ड अंकित करने के लिए निर्देश दिए। रेवदर विधायक जगसीराम कोली व आबू-पिंडवाडा विधायक समाराम गरासिया ने ढीले विद्युत तारों को कसने के निर्देश दिए ताकि दुर्घटनाओं से बचा जा सके।
जिला कलक्टर संदेश नायक ने जिले में विभिन्न विभागों द्धारा संचालित योजनाओं की प्रगति से अवगत कराकर अतिवृष्टि के दौरान क्षतिग्रस्त हुई सरकारी परिसम्पतियों के रेटोरेशन कार्य बारें में अवगत कराया। जिले के मुख्य परियोजनाओं बत्तीसा नाला की प्रगति से भी अवगत कराया। जिला कलक्टर ने जिले के अन्य मुख्य मुद्दों पर चर्चा कर जिला स्तर से की जा रही कार्यवाही से अवगत कराया एवं राज्य स्तर पर लम्बित प्रकरणेां की जानकारी दी।

पंचायत समिति सिरोही प्रधान श्रीमती प्रज्ञा कुंवर , रेवदर प्रधान पुजाराम , शिवगंज प्रधान जीवाराम आर्य, नगर परिषद सिरोही के सभापति ताराराम माली, आबूरोड नगरपालिका अध्यक्ष सुरेश सिंदल, यूआईटी अध्यक्ष सुरेश कोठारी पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्रीमती तारा भंडारी, भाजपा जिलाध्यक्ष लुम्बाराम चौधरी, दिलीप मांडानी ने अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराकर समाधान की बात रखी।
अतिरिक्त जिला कलक्टर जवाहर चौधरी ने राजस्व विभाग एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशाराम डूडी ने पंचायतीराज योजनाओं की जानकारी दी।