अभिनंदन कार्यक्रम में पटाखे चलते देख खफा हुए गृहमंत्री कटारिया!

सबगुरु न्यूज़ उदयपुर। उदयपुर के भाजपा कार्यालय पर शुक्रवार सुबह आयोजित उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा के अभिनंदन कार्यक्रम में पटाखे क्या छूटे, गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया व्यथित हो गए। उन्होंने तुरंत कार्यकर्ताओं से संकल्प कराया कि वे आतिशबाजी नहीं करेंगे।

पार्टी के अधिकृत सूत्रों ने बताया कि पटाखे की लड़ छूटने के दौरान कटारिया व्यथित हो गए और उन्होंने कहा कि देखना कुछ देर बाद वहां कितने छोटे-छोटे जीव मरे पड़े नजर आएंगे। पटाखों से प्रदूषण भी होता है, गन्दगी होती है और मेहनत से कमाए धन का दुरुपयोग होता है। ऐसे में भाजपा कार्यकर्ता यह संकल्प लें कि वे आतिशबाजी नहीं करेंगे।

जबकि, कुछ सूत्रों ने यह भी बताया कि जब कटारिया अपने उदï्बोधन के दौरान पटाखों के नुकसान बता ही रहे थे कि किसी ने कार्यालय के बाहर सड़क की ओर पटाखे की लड़ को चिंगारी दिखा दी। हालांकि, अब यह निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि भाजपा के आयोजनों को आतिशबाजी से दूर रखा जाएगा।

जो भी हो, गृहमंत्री कटारिया ने शपथ दिलाते हुए अपनी मंशा भी साफ की और कहा कि इससे बेशुमार जीव मरते हैं और यह फिजूलखर्च है। कटारिया ने प्राणिमात्र की परवाह करते हुए भाजपा कार्यकर्ताओं से तो यह शपथ दिला दी, लेकिन गुलाबबाग, दूधतलाई, पिछोला क्षेत्र जो नभचरों का बसेरा है, वहां थर्टी फस्र्ट हो या कोई शाही आयोजन, आतिशबाजी से आसमान पट जाता है। इस पर रोक का पूरे शहर को इंतजार है।

हालांकि, दशहरा-दीपावली करीब है जो बिना आतिशबाजी के सूनी नजर आती है। यही कारण है कि उदयपुर नगर निगम ने गत वर्ष डिजीटल और प्रदूषणमुक्त आतिशबाजी का उपयोग किया था, लेकिन आतिशबाजी जरूर हुई थी। अब भाजपा कार्यकर्ता दीपावली पर खुद को आतिशबाजी से दूर रखते हैं या यह संकल्प भाजपा के आयोजनों पर ही लागू होगा, यह तो वक्त बताएगा।