Home World Europe/America प्रवासियों या अश्वेत लोगों को भूलने की गलती नहीं कर सकती: निक्की हेली

प्रवासियों या अश्वेत लोगों को भूलने की गलती नहीं कर सकती: निक्की हेली

0
प्रवासियों या अश्वेत लोगों को भूलने की गलती नहीं कर सकती: निक्की हेली
black people can not forget by any mistake of the nikki haley
black people can not forget by any mistake of the nikki haley
black people can not forget by any mistake of the nikki haley

वाशिंगटन। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कैबिनेट में निक्की हेली के एक दावेदार होने की रिपोर्टों के बीच दक्षिण कैरोलिना की भारतीय अमेरिकी गवर्नर ने कहा है कि रिपब्लिकन पार्टी को समावेशी बनने की आवश्यकता है और वह प्रवासियों या अश्वेत लोगों को भूलने की गलती नहीं कर सकती।

निक्की ने वाशिंगटन डीसी में कल कहा, ‘‘यदि हम प्रशासन चलाने वाली एक शक्ति के रूप में प्रभावशाली तरीके से नेतृत्व करना चाहते हैं और स्थाई ताकत बने रहना चाहते हैं तो हमें यह बात स्वीकार करनी होगी कि डोनाल्ड ट्रंप का चुनाव उस तरीके का समर्थन नहीं करता जिस तरह रिपब्लिकन नेताओं ने स्वयं आचरण किया है।’’ 44 वर्षीय रिपब्लिकन नेता ने कहा, ‘‘उन्होंने दोनों पार्टियों, एक राजनीतिक प्रणाली जो उनके मुताबिक मूल रूप से टूटी हुई है उसके खिलाफ चुनाव लड़ा। मतदाताओं ने उसके इस तर्क का भरपूर समर्थन किया।

उन्होंने रिपब्किलन समेत सभी विचारधाओं के राजनीतिक वर्ग को खारिज कर दिया और इसके लिए कोई और नहीं, बल्कि स्वयं हम जिम्मेदार हैं।’’

निक्की का बयान ऐसे समय आया है जब अटकलें लग रही हैं कि वह ट्रंप की कैबिनेट में या तो विदेश मंत्री या वाणिज्य मंत्री पद की शीर्ष दावेदार हैं। उन्होंने कहा कि रिपब्लिकन पार्टी को लोगों को यह याद दिलाना चाहिए कि यह पार्टी ‘‘सभी नागरिकों को, भले ही वे किसी भी नस्ल, लिंग के हों या कहीं भी जन्मे या पले बढ़े हो, उन्हें’’ अवसर मुहैया कराएगी।

दक्षिण कैरोलिना की दो बार गर्वनर बन चुकीं निक्की ने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति की प्रशंसा की और कहा कि हालांकि मैंने कभी ट्रंप की तारीफों के पुल नहीं बांधे लेकिन रिपब्लिकन पार्टी के पास अपनी नीतियों को लागू करने का अभूतपूर्व मौका है और उसे इसका लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने उन्हें (ट्रंप को) वोट दिया और उन्हें जीतते देखकर मैं बहुत उत्साहित थी।’’