Home Entertainment Bollywood हिरण शिकार प्रकरण: सलमान, सैफ, सोनाली, नीलम व तब्बू के हुए बयान

हिरण शिकार प्रकरण: सलमान, सैफ, सोनाली, नीलम व तब्बू के हुए बयान

0
हिरण शिकार प्रकरण: सलमान, सैफ, सोनाली, नीलम व तब्बू के हुए बयान
blackbuck poaching case : Salman Khan, saif, Sonali, Tabu and Neelam reach jodhpur court to record statements
blackbuck poaching case : Salman Khan, saif, Sonali, Tabu and Neelam reach jodhpur court to record statements
blackbuck poaching case : Salman Khan, saif, Sonali, Tabu and Neelam reach jodhpur court to record statements

जोधपुर। बहुचर्चित कांकाणी हिरण शिकार मामले में फिल्म अभिनेता सलमान खान सहित अन्य फिल्मी सितारों के शुक्रवार को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट जिला जोधपुर की अदालत में मुल्जिम बयान हुए।

इस दौरान कोर्ट में फिल्म अभिनेता सलमान खान, सैफ अली खान, सोनाली बेन्द्रे, नीलम व तब्बू बयान के लिए उपस्थित हुए। सुनवाई के दौरान सबसे पहले सलमान खान के बयान हुए। बाद में सैफ सहित अन्य अभिनेत्रियों के बयान हुए।

सलमान की तरफ से सबसे पहले अलवीरा अपने वकील के साथ कोर्ट पहुंचीं। इसके बाद अलग कार से सलमान खान कोर्ट पहुंचे। उनकी कार को सुरक्षा कारणों से सीधे कोर्ट परिसर में एंट्री दी गई। इसके बाद सैफ अली खान, नीलम, सोनाली व तब्बू के साथ एक कार में कोर्ट पहुंचे। इनकी कार को मुख्य गेट पर रोक दिया गया।

मुख्य गेट से ये सभी कलाकार पैदल ही कोर्ट रूम में पहुंचे। गवाहों के आरोप सुनाए जाने के बाद सलमान सबसे पहले कोर्ट से रवाना हुए। इसके बाद सभी आरोपी रवाना हुए। चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट (जोधपुर जिला) की अदालत में सलमान, सैफ सहित नीलम, सोनाली व तब्बू मौजूद रहे।

18 साल तक चली सुनवाई के बाद कोर्ट की तरफ से इन पांचों पर तय किए गए आरोप बारी-बारी से सुनाए गए। बयान मुल्जिम के बाद बचाव पक्ष को अपने पक्ष में साक्ष्य देने का अवसर मिला। कोर्ट पहुंचे फिल्मी सितारों के साथ पुलिस ने अलग-अलग रवैया अपनाया।

सुरक्षा का हवाला देते हुए सलमान खान की कार को सीधे कोर्ट के सामने लाया गया। वहीं सैफअली खान, नीलम, सोनाली बेंद्रे व तब्बू की कार को मैन गेट पर ही रोक दिया गया। वहां से ये सभी पैदल कोर्ट पहुंचे।

गत 18 जनवरी को आर्म्स एक्ट में फैसला सुनने सलमान के पहुंचने के दौरान कई तरह की अव्यवस्था हावी रही थी। उस समय सलमान के बाउंसरों ने पूरी सुरक्षा व्यवस्था संभाले रखी। इसे लेकर पुलिस की फजीहत भी हुई।

इसे ध्यान में रख पुलिस ने चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था की। इसके तहत सिर्फ सलमान को ही कार से अंदर तक लाया गया। वहीं सैफ अली, सोनाली, तब्बू व नीलम के अलावा सलमान की बहन अलवीरा की कार को मैन गेट पर ही रोक दिया गया।

पुलिस का कहना है कि सबसे अधिक लोग सलमान को ही देखने आते है। ऐसे में सुरक्षा कारणों से सिर्फ उसकी कार को अंदर तक प्रवेश दिया गया। कोर्ट में सुनवाई के दौरान ही सैफ अली खान व सोनाली बेन्द्रे आपस में मिले और एक-दूसरे को शुभकामनाएं दी।

अदालत में सुनवाई के वक्त वकीलों की भीड़ ज्यादा थी और कोर्ट के अंदर मौजूद वकील भी फिल्मी सितारों की एक झलक पाने के लिए बेताब थे। ऐसे में धक्का मुक्की भी हुई। इसी दौरान एक वकील सैफ के पास आ गया तो सैफ ने उस वकील को धक्का मार दूर कर किया।

सलमान खान के बयान दूसरे नम्बर पर हुए। बयान पूरे होने के बाद वे जैसे ही कोर्ट से बाहर आए सुल्तान-सुल्तान के नारों से पूरा परिसर गूंज उठा। उनके बाद सलमान के वकील भी बाहर आ गए। इससे पहले दुष्यंत सिंह के बयान हुए थे।

कोर्ट में बार-बार सलमान-सलमान चिल्लाने की आवाजें आती रही। कोर्ट के बाहर बड़ी संख्या में युवाओं के जमावड़े को देख पुलिस को एकबारगी हमेशा की तरह डंडे बजाकर खदेडऩा पड़ा, लेकिन फैंस कहां मानने वाले थे। जिस जगह पर पुलिस बार-बार उन्हें खदेड़ रही थी, उसी जगह पर दो मिनट बाद फिर से फैंस आकर खड़े हो रहे थे।

सलमान सहित पांच फिल्मी कलाकारों के एक साथ पेशी में आने के कारण उनके प्रशंसकों की भारी भीड़ कोर्ट परिसर के बाहर जमा थी। ये सभी अपने चहेतों कलाकारों को देखने आए थे। हालांकि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के चलते कोई प्रशंसक फिल्मी कलाकारों के निकट तक नहीं पहुंच पाया।

फिल्म अभिनेता सलमान खान, सैफ अली खान, अभिनेत्री सोनाली बेन्द्रे, नीलम और तब्बू सहित अन्य पर कांकाणी गांव की सरहद पर दो हरिणों के शिकार करने का आरोप है। वर्ष 1998 में फिल्म हम साथ साथ हैं की शूटिंग के लिए पूरी यूनिट जोधपुर के लूणी में थी और इसी दौरान कांकाणी सरहद पर शिकार होने का आरोप है।

आरोप है कि वर्ष 1998 में 1 और 2 अक्टूबर की मध्यरात्रि को शिकार किया गया था। वन विभाग ने मुकदमा दर्ज करवाया था। वहीं अभियोजन की ओर से 51 में से 28 गवाहों के बयान करवाए गए हैं। अब सभी आरोपियों के बयान मुल्जिम हुए है।

सलमान खान की ओर से इस प्रकरण में अधिवक्ता हस्तीमल सारस्वत, सैफ अली खान, सोनाली बेन्द्र व नीलम की ओर से अधिवक्ता के के व्यास और तब्बू की ओर से अधिवक्ता मनीष सिसोदिया पैरवी कर रहे हैं।