Home Entertainment Bollywood पाकिस्तानी कलाकारों पर प्रतिबंध को लेकर बॉलीवुड में दो फाड़

पाकिस्तानी कलाकारों पर प्रतिबंध को लेकर बॉलीवुड में दो फाड़

0
पाकिस्तानी कलाकारों पर प्रतिबंध को लेकर बॉलीवुड में दो फाड़
Bollywood divided on Pakistani actors ban issue
Bollywood divided on Pakistani actors ban issue
Bollywood divided on Pakistani actors ban issue

नई दिल्ली। फिल्म निर्माता करन जौहर और फिल्म और टेलीविजन प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया के भविष्य में पाकिस्तानी कलाकारों के साथ काम नहीं करने के भरोसे से ‘ऐ दिल है मुश्किल’ फिल्म भले ही दीवाली पर शांतिपूर्ण तरीके से रीलीज हो जाए लेकिन इस मुद्दे पर फिल्म इंडस्ट्री दो हिस्सों में बंटी नजर आ रही है।

गिल्ड के फैसले की चौतरफा आलोचना हो रही है जिसमें भविष्य में पाकिस्तानी कलाकारों के साथ काम नहीं करने और सेना के कल्याण फंड में पांच करोड़ रुपए के सहयोग की घोषणा की गई है।

फिल्म निर्माता अशोक पंडित ने कहा जिन निर्माताओं की फिल्मों में पाकिस्तानी कलाकार हैं उन्हें पांच करोड़ रुपए दान में देने की बात का कोई तुक नहीं है। दान जैसा काम दिल से किया जाना चाहिए ना कि जबर्दस्ती। यह जबरन वसूली है। उन्होंने पाकिस्तानी कलाकारों वाली फिल्म की स्क्रीनिंग नहीं करने के प्रदर्शकों के फैसले की भी आलोचना की थी।

अभिनेता तारा देशपांडे ने भी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) की मांग की आलोचना करते हुए कहा विश्व की सबसे बड़ी सेना में से एक के नाम पर पैसे की उगाही करना और इसको ‘क्षतिपूर्तिÓ करार देना मेरी सभी कल्पनाओं को झूठला देती है।

अभिनेत्री एवं फिल्म निर्माता पूजा भट्ट ने भी प्रतिकिया देते हुए कहा यह ना तो राष्ट्रवाद है और ना ही ब्लैकमेल है। यह किसी स्कूल में बच्चे को भयभीत करने जैसा है।

इसके अलावा फिल्म अभिनेता अभय देओल ने भी जियोमामी फिल्म फेस्टिवल के दौरान कहा अगर किसी को यह लगता है कि पाकिस्तान से जुड़े किसी पर भी प्रतिबंध लगाने से हमारे जवानों को फायदा होगा तो मैं इसका समर्थन करुंगा।

अगर सच में ऐसा करना ही है तो सिर्फ फिल्म से जुड़े लोग ही क्यों, आयात-निर्यात सहित हर एक चीज का बहिष्कार होना चाहिए। अगर आप आधा -अधूरा काम करेंगे तो कोई भी आपको गंभीरता से नहीं लेगा।

अभिनेत्री रेणुका सहाणे ने भी मनसे की देशभक्ति पर निशाना साधते हुए कहा मनसे ने उरी हमले में शहीद हुए जवानों के समर्थन में’ऐ दिल है मुश्किल’ में पाकिस्तानी कलाकारों के काम करने के खिलाफ प्रदर्शन किया। लेकिन इसने 26/11 मुंबई हमले और पठानकोट हमले के खिलाफ कोई प्रदर्शन नहीं किया।

रेनुका सहाणे ने कहा मनसे यहां पाकिस्तानी कलाकारों को धमकी दे रही है तो वहीं भारती जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ को लेकर तू तू मैं मैं मची हुई है। बतौर भारतीय हमें अपने सभी मतभेदों को दूर रखते हुए देश को कला एवं खेल से ऊपर रखना चाहिए। लेकिन क्या हमारे राजनीतिज्ञ ऐसा कर पाएंगे। मुझे नहीं लगता कि वे ऐसा कभी कर पाएंगे।

मशहूर फिल्मी हस्ती श्याम बेनेगल भी निराशा जाहिर करते हुए कहा मुझे बहुत निराशा हुई कि विरोध के बाद करन जौहर को बयान जारी करना पड़ा। उनकी देशभक्ति पर कोई कैसे सवालिया निशान लगा सकता है। क्यों किसी को अपनी देशभक्ति बार-बार साबित करने की जरुरत पड़ती है।

जब आप यहां पर जन्मे और पले बढ़े हैं तथा पूरी जिंदगी कहीं और नहीं जाने वाले हैं। आप इस समाज के महत्वपूर्ण एवं सफल व्यक्ति हैं तो फिर क्यों ऐसी स्थिति बनती है कि ऐसे लोगों से देशभक्ति साबित करने को कहा जाए।

मनसे के विरोध प्रदर्शन के बाद करन जौहर ने वीडियो जारी करके कहा था कि वह राष्ट्रविरोधी कहे जाने से आहत हैं और भविष्य में किसी भी पाकिस्तानी कलाकार को फिल्म में नहीं लेंगे। गिल्ड के चेयरमैन के मुकेश भट्ट, धर्मा प्रोडक्शन के अपूर्व मेहता, फॉक्स स्टार स्टूडियो के विजय सिंह और गायक बाबुल सुप्रियो ने इस सप्ताह केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करके करन जौहर की फिल्म को रिलीज को लेकर चिंता जाहिर की थी।

गृहमंत्री ने फिल्म के देशभर में शांतिपूर्वक रिलीज होने का आश्वासन देते हुए कहा था कि वह इस संबंध में सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात करेंगे।
.
फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर ने भी करन जौहर का समर्थन करते हुए कहा इस फिल्म की शूभटग उरी हमले से बहुत पहले ही पूरी हो गई थी।

इस फिल्म में फवाद खान भी हैं और वह पहले ही देश छोड़ चुके हैं लेकिन इस फिल्म में कई बड़े नाम भी शामिल हैं। इंडस्ट्री के सभी लोग चाहते हैं कि यह फिल्म रिलीज हो। मैं भी चाहता हूं कि सभी लोग फिल्म का समर्थन करें।

वरिष्ठ अभिनेता ओमपुरी ने भी प्रतिबंध का विरोध करते हुए कहा कि इस संबंध में हमें देश की सरकार के फैसले का इंतजार करना चाहिए।

एक तरफ सलमान खान, ओमपुरी, पूजा भट्ट और रेणुका सहाणे ने पाकिस्तानी कलाकारों को प्रतिबंधित करने के फैसले का विरोध किया तो वहीं अनुपम खेर, शेखर सुमन, अजय देवगन और राजू श्रीवास्तव जैसे कलाकारों ने इस प्रतिबंध का समर्थन किया है।

अजय देवगन ने पाकिस्तानी कलाकारों पर प्रतिबंध के निर्णय को उचित ठहराते हुए कहा कि सलमान तथा करन का प्रतिबंध का विरोध करना दुर्भाग्यपूर्ण है। वहीं अनुपम खेर ने भी प्रतिबंध का समर्थन करते हुए कहा कि उनके लिए देश सबसे पहले आता है।

उरी हमले के बाद मनसे ने फवाद खान, माहिरा खान सहित अन्य पाकिस्तानी कलाकारों पर निशाना साधते हुए उन्हें 48 घंटे के अंदर देश छोड़ ने की चेतावनी दी थी। मनसे ने करन जौहर निर्देशित’ऐ दिल है मुश्किल’ तथा शाहरुख खान अभिनीत ‘रईस’ के प्रदर्शन को भी रोकने की धमकी दी जिसमें पाकिस्तानी कलाकार प्रमुख भूमिका में हैं।

https://www.sabguru.com/no-dearth-of-artists-in-bollywood-mp-k-kavitha-on-ban-on-pakistani-actors/

https://www.sabguru.com/unfair-to-target-artists-priyanka-chopra-on-ban-on-pakistani-actors/