Home Entertainment गोल्डन ग्लोब में “ब्वॉयहुड” फिल्म ने जीते तीन पुरस्कार

गोल्डन ग्लोब में “ब्वॉयहुड” फिल्म ने जीते तीन पुरस्कार

0
goldan globe awards
boyhood takes golden globe honours

लॉस एंजेलिस। लॉस एंजेलिस में रविवार रात आयोजित हुए 72वें वार्षिक गोल्डन ग्लोब पुरस्कार समारोह में रिचर्ड लिंकलेटर निर्देशित “ब्वॉयहुड” फिल्म ने तीन पुरस्कार जीते। पुरस्कार समारोह में मेरिल स्ट्रीप, जॉर्ज क्लूनी, ओप्रा विंफ्रे और रीज विदरस्पूर जैसी विख्यात हॉलीवुड हस्तियों ने शिरकत की।

12 साल में बनकर तैयार हुई “ब्वॉयहुड” ने बेस्ट मोशन पिक्चर-ड्रामा एवं सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीता। अभिनेत्री पैट्रीसिया आक्र्युएट को “ब्वॉयहुड” में उनके दमदार अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के गोल्डन ग्लोब अवार्ड से नवाजा गया।

“ब्वॉयहुड” के बाद दूसरा स्थान “द थ्योरी ऑफ ऎवरीथिंग” को मिला। इस फिल्म ने “सर्वश्रेष्ठ मौलिक संगीत”-मोशन पिक्चर (जोहान जोहानसन) एवं सर्वश्रेष्ठ लीड अभिनेता (एडी रेडमायने) का पुरस्कार जीता।

boyhood takes golden globe honours

पुरस्कार समारोह यहां द बेवर्ली हिल्टन होटल में आयोजित हुआ, जिसकी मेजबानी टीना फे और एमी पोहलर ने की। सात श्रेणियों में नामांकित हुई “बर्डमैन” फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ पटकथा और सर्वश्रेष्ठ लीड अभिनेता (मोशन पिक्चर) दो पुरस्कार जीते।

अभिनेता एडी रेडमायने और अभिनेत्री जूलियन मूर को क्रमश: “द थ्योरी ऑफ एवरीथिंग” व “स्टिल ऎलिस” के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता एवं अभिनेत्री (मोशन पिक्चर ड्रामा) के पुरस्कार से नवाजा गया। वहीं “बेस्ट परफॉरमेंस बाय ऎन एक्ट्रेस (मोशन पिक्चर) का पुरस्कार एमी एडम्स की झोली में आया।

डीन डेब्लोइस निर्देशित “हाउ टू ट्रेन योर ड्रैगन 2” ने सर्वश्रेष्ठ ऎनीमेटिड फीचर फिल्म का खिताब जीता। सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म का पुरस्कार रूसी फिल्म “लेविआथन” को मिला। इस पुरस्कार श्रेणी में भारत की ओर से “फैंड्री” और “लायर्स डाइस” फिल्म नामांकित हुई थी, लेकिन दोनों नामांकन की अंतिम दौड़ में बाहर हो गई।

टेलीविजन श्रेणियों में “फर्गो” को बड़ी जीत मिली। इसे सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (बिली बॉब थोरंटन) के पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया। धारावाहिक “ट्रांसपैरेंट” ने सर्वश्रेष्ठ लीड अभिनेता (जेफ्रे टैम्बोर) एवं सर्वश्रेष्ठ टेलीविजन कॉमेडी या म्यूजिक के दो पुरस्कार जीते। रूथ विल्सन को धारावाहिक “द अफेयर” के लिए धारावाहिक की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से नवाजा गया।

पुरस्कार समारोह में हॉलीवुड के मशहूर अभिनेता जॉर्ज क्लूनी प्रतिष्ठित सेसिल बी. डेमिले अवार्ड से नवाजे गए। इस दौरान उन्होंने पिछले सप्ताह पेरिस में हुए आतंकवादी हमलों और इसके विरोध में रविवार को पेरिस सहित दुनिया के विभिन्न हिस्सों में निकाले गए मार्च का भी जिक्र किया।

उन्होंने कहा कि आज एक असाधारण दिन था। लाखों लोगों ने न केवल पेरिस बल्कि दुनियाभर में जुलूस निकाला। जुलूस निकालने वाले ये लोग ईसाई, यहूदी और मुसलिम थे। उन्होंने जुलूस विरोध में नहीं निकाला था, बल्कि इस सोच के समर्थन में निकाला था कि हम डरकर नहीं रहेंगे। क्लूनी के अलावा अभिनेत्री हेलेन मिरेन और जेरेड लेटो ने भी हमले में मारे गए लोगों के प्रति संवेदनाएं जताई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here