Home Business Auto Mobile महिलाओं को होंडा, फोक्सवैगन और निसान के कार पसंद

महिलाओं को होंडा, फोक्सवैगन और निसान के कार पसंद

0
महिलाओं को होंडा, फोक्सवैगन और निसान के कार पसंद
Brand image, performance key factors for women car buyers
Brand image, performance key factors for women car buyers
Brand image, performance key factors for women car buyers

नई दिल्ली। महिलाओं को होंडा, फोक्सवैगन और निसान के कार पसंद हैं। सेफ्टी, सिक्यूरिटी और सुविधा वे कारक हैं जिसे महिला खरीदार अपनी कारों में चाहती हैं। एक सर्वेक्षण में इस बात का खुलासा किया गया है।

कंसलटिंग फर्म प्रेमॉनएशिया ने गुरुवार को जारी वीमेन ऑटोमोटिव बायर स्टडी (डब्ल्यूएबीएस) में कहा गया कि महिलाएं कार की सर्विस को मोबाइल एप से लाइव ट्रैक करना, कार सर्विस के लिए पिक और ड्रॉप की सुविधाएं, 24 घंटे एसओएस/पैनिक बटन, रीयर कैमरा पार्किंग सेंसर, 24 घंटे सड़क पर सहायता और ऑटोमेटिक डोर क्लोजिंग सिस्टम जैसे फीचर्स को सबसे ज्यादा महत्व देती हैं।

कंपनी के मुताबिक यह भारत का अब तक का पहला व्यापक ऑटोमोटिव सिंडिकेटेड अध्ययन है। इस अध्ययन में बताया गया कि उत्पाद व स्वामित्व की लागत के लिहाज से होंडा सबसे आगे है। वहीं, ब्रांड इमेज के लिहाज से फोक्सवैगन का स्थान सबसे ऊपर है। बिक्री बाद की सेवा के लिहाज से निसान सबसे बेहतर है, जबकि बिक्री व डिलीवरी में टोयोटा सर्वश्रेष्ठ है।

‘2017 वीमेन ऑटोमोटिव बायर स्टडी’ में 28 शहरों की 3,945 महिला कार स्वामियों और इच्छुक खरीदारों को शामिल किया गया।

प्रेमॉनएशिया के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजीव लोचन ने कहा कि उद्योग को इस बात को समझने की जरूरत है कि महिला कार खरीदारों की महत्ता बढ़ रही है और इसमें उनकी अपेक्षाओं को लेकर घिसी-पिटी मान्यताएं बनाने की जरूरत नहीं है।

उन्होंने आगे कहा कि परिवार की किसी सदस्य या महिला मित्र के लिए कार खरीदने वाले पुरुष मानते हैं कि बजट, स्वामित्व की लागत और ईंधन कुशलता महिलाओं के लिए प्रमुख पसंद हैं। इस मिथक के उलट, अध्ययन से यह खुलासा होता है कि महिला खरीदार ब्रांड और उत्पाद की खासियतों को बहुत ज्यादा महत्व देती हैं और उसकी कद्रदान होती हैं।