Home Sports Football ब्राजील सात वर्षों में पहली बार फीफा रैंकिंग में शीर्ष पर

ब्राजील सात वर्षों में पहली बार फीफा रैंकिंग में शीर्ष पर

0
ब्राजील सात वर्षों में पहली बार फीफा रैंकिंग में शीर्ष पर
Brazil top FIFA rankings for the first time in seven years
Brazil top FIFA rankings for the first time in seven years
Brazil top FIFA rankings for the first time in seven years

नई दिल्ली। पांच बार का विश्व चैंपियन ब्राजील सात वर्षों में पहली बार फीफा की विश्व फुटबाल रैंङ्क्षकग में शीर्ष में पहुंचा है। गुरुवार को जारी फीफा रैंकिंग में ब्राजील ने यह स्थान हासिल किया।

ब्राजील ने डूंगा के पिछले वर्ष राष्ट्रीय कोच बनने के बाद से लगातार शानदार प्रदर्शन किया है। ब्राजील ने डूंगा के मार्गदर्शन में खेले गए सभी नौ मैच जीते हैं जिनमें विश्वकप के आठ क्वालिफायर मैच शामिल हैं।

पांच बार के विश्व चैंपियन ब्राजील ने मार्च में उरुग्वे को 4-1 से और पैराग्वे को 3-0 से हराया था। ब्राजील इसके साथ ही 2018 में रूस में होने वाले फुटबाल विश्वकप के लिये क्वालीफाई करने वाली पहली टीम भी बन गया था। हालांकि अभी चार मैच बाकी हैं।

ब्राजील ने अर्जेंटीना को शीर्ष स्थान से अपदस्थ किया है। ब्राजील आखिरी बार 2010 विश्वकप के समय रैंङ्क्षकग में शीर्ष पर था। ब्राजील को तब क्वार्टर फाइनल में हालैंड से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद से ब्राजील को कई शर्मनाक शिकस्त झेलनी पड़ी थी।

वर्ष 2011 और 2015 के कोपा अमरीका टूर्नामेंट में पैराग्वे ने ब्राजील को बाहर किया था जबकि 2014 के विश्वकप सेमीफाइनल में उसे जर्मनी के हाथों 1-7 की करारी हार का सामना करना पड़ा था।

अर्जेंटीना ने पिछले सप्ताह बोलिविया में मिली 0-2 की हार के बाद अपना शीर्ष स्थान गंवा दिया। अर्जेंटीना को क्वालीफाई करने के लिये कड़ा संघर्ष करना पड़ रहा है।

गुरुवार को जारी फीफा विश्व रैंकिंग में शीर्ष पांच टीमों में चार दक्षिण अमेरिका से हैं। चिली चौथे और कोलंबिया पांचवें स्थान पर है जबकि जर्मनी तीसरे नंबर पर है।