Home Headlines ब्राजील की पूर्व राष्ट्रपति डिल्मा रोसेफ की संपत्ति जब्त

ब्राजील की पूर्व राष्ट्रपति डिल्मा रोसेफ की संपत्ति जब्त

0
ब्राजील की पूर्व राष्ट्रपति डिल्मा रोसेफ की संपत्ति जब्त
Brazilian court blocks assets of former president Dilma Rousseff
Brazilian court blocks assets of former president Dilma Rousseff
Brazilian court blocks assets of former president Dilma Rousseff

ब्राजिलिया। ब्राजील के फेडरल कोर्ट ऑफ अकाउंट्स (टीसीयू) ने 2006 में दिग्गज तेल कंपनी पेट्रोब्रास ने यूएस के टेक्सास राज्य में पसादेना की एक रिफाइनरी हासिल करने के सौदे में कथित तौर पर पूर्व राष्ट्रपति डिल्मा रोसेफ की भूमिका पाए जाने पर उनकी संपत्ति जब्त कर ली है।

टीसीयू से एक साल पहले मंजूरी मिलने के बाद बुधवार को यह कदम उठाया गया, इसके साथ ही पूर्व वित्तमंत्री, एंटोनियो पालोकी, पेट्रोब्रास के पूर्व राष्ट्रपति, जोस सर्जियो गैब्रिएली और पेट्रोब्रास के बोर्ड के अन्य सदस्यों की संपत्ति को भी जब्त किया गया है।

पेट्रोब्रास पेट्रोलियम उद्योग में एक अर्ध-सार्वजनिक ब्राजीलियाई बहुराष्ट्रीय निगम है जिसका मुख्यालय रियो डी जनेरियो में है।

टीसीयू के मुताबिक 2006 में, पेट्रोब्रास ने 580 मिलियन डॉलर की लागत वाली रिफाइनरी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी गई थी, जिसे रिफाइनरी की कीमत को परिभाषित करने के लिए अपरिवर्तनीय मानदंडों को अपनाया गया कहते हुए वास्तविक कीमत से कही ज्यादा महंगी बताई करार दिया गया।

पेट्रोब्रास ने जिस वक्त रिफाइनरी के 50 प्रतिशत का नियंत्रण लिया, रोसेफ उस वक्त पूर्व राष्ट्रपति लुइज इनासिओ लूला डा सिल्वा के कर्मचारियों की अध्यक्ष थीं। इसके साथ ही वह पेट्रोब्रास बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की भी अध्यक्ष थीं।

जब 2014 में रिफाइनरी से संबंधित घोटाला सामने आया, रोसेफ ने कहा था कि उन्होंने ‘तकनीकी और न्यायिक रूप से दोषपूर्ण’ रिपोर्ट के लिए अपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के कारण ही सौदे को मंजूरी दी थी।

पिछले साल, राजकोषीय अनियमितताओं के लिए कांग्रेस द्वारा अपने दूसरे कार्यकाल में पूर्व राष्ट्रपति को अपना पद छोड़ना पड़ा था, जिसके बाद उपराष्ट्रपति मिशेल टेमर को राष्ट्रपति बनाया गया था।