Home Breaking IT से बचने को देश से बाहर तस्करी तो नहीं किए जा रहे नए नोट

IT से बचने को देश से बाहर तस्करी तो नहीं किए जा रहे नए नोट

0
IT से बचने को देश से बाहर तस्करी तो नहीं किए जा रहे नए नोट
Arrested person with bsf team
Arrested person with bsf team
Arrested person with bsf team

मेघालय। पूर्वोत्तर में इनकम टैक्स विभाग की रेड से बचने के लिए नोटबंदी के बाद जारी हुए नए नोटों के रूप में काले धन को बांग्लादेश के बाहर तस्करी किये जाने की आशंका बढ़ती जा रही है। बीएसएफ द्वारा गुरूवार को 2 युवकों के पास से 29.70 लाख रूपये बरामद होने के बाद से ये कयास लगाये जा रहे हैं। मेघालय के दक्षिणी गारो हिल जिले के बांग्लादेश बॉर्डर पर स्थित नाकोची बॉर्डर से बीएसएफ ने ये राशि जब्त की है।
बीएसएफ के प्रवक्ता ने बताया कि पहाड़ी सड़क पर की गयी कार्रवाई में बीएसएफ ने दो भारतीय मूल के युवक नसीब मियां और बिलाल हुसैन के पास से 2000 के नए नोट के साथ कुल 29.70 लाख रूपये जब्त किए हैं। इसमें 1485 नोट 2000 के तथा छोटे डेनोमिनाशन के 3205 नोट थे।

युवकों ने बताया कि ये रूपये कपडे के व्यापारी संजय अग्रवाल के हैं, जिसे गसुपुर के कोयला निर्यातक लोपहु संगमा को सौंपने जा रहे थे। ख़ुफ़िया एजेंसीयां इन रुपयों के टेरर कनेक्शन ढूंढने के भी प्रयास कर रही हैं।

नाकोची के माध्यम से भारत में नकली नोटों की खेप लायी जाती है और यही से कोयले का अंतर्राष्ट्रीय व्यापार भी किया जाता है। ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि नकली नोटों की स्मगलिंग भारत में करने वाले रैकेट के माध्यम से ही ये नए नोट बांग्लादेश स्मगल करे जा रहे हैं। फिलहाल बीएसएफ ने अग्रिम कार्रवाई के लिए नोट और गिरफ्तार युवकों को स्थानीय पुलिस के हवाले कर दिया है।