Home Business बीएसएनएल का मोबाइल इंटरनेट सबसे सस्ता

बीएसएनएल का मोबाइल इंटरनेट सबसे सस्ता

0

bsnl

bsnl mobile internet plans cheaper than other private companies

भोपाल। मध्यप्रदेश में मोबाइल इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। वर्तमान प्रतिस्पर्धा के दौर में ग्राहकों को लुभाने के लिए मोबाइल सेवा देने वाली कंपनियां कई तरह के ऑफर दे रही हैं, इसके बावजूद बीएसएनएल का किसी के पास कोई जवाब नहीं है। आज भी मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए बीएसएनएल पहली पसंद बना हुआ है। इसके कुछ खास कारण भी है।

दरअसल, राष्ट्रीय स्तर पर मोबाइल सेवा प्रदाता के रूप में देश की सबसे बड़ी कंपनी बीएसएनएल का मोबाइल इंटरनेट अन्य कंपनियों के मुकाबले अब भी काफी सबसे सस्ता है। पोस्टपेड उपभोक्ताओं को डाटा प्लान के अंतर्गत डाटा प्रभार एक पैसा प्रति 10 केबी की दर और प्रीपेड उपभोक्ताओं के लिए यह दो पैसा प्रति 10 केबी की दर से चार्ज लिया जा रहा है, जो कि आज भी तुलनात्मक रूप से सभी सेवाप्रदाताओं की तुलना में बेहद सस्ती दरें हैं।

गौरतलब है कि प्रीपेड उपभोक्ताओं को 1 जीबी के लिए मात्र रुपए 139 का भुगतान देना होता है जिसमें फ्री लिमिट के बाद भी बीएसएनएल की दरें सबसे सस्ती हैं। जहां अन्य कंपनियों के द्वारा 100 प्रतिशत मोबाइल इंटरनेट प्रभार की बढ़ोतरी की गई है वहीं बीएसएनएल पुरानी दरों से ही अपनी विश्वसनीय सेवाएं दे रहा है, वह भी पूरे भारत में निशुल्क डाटा रोमिंग और बिना छुपाए गए किसी अतिरिक्त शुल्क और पारदर्शी बिलिंग के साथ।

बीएसएनएल के वरिष्ठ महाप्रबंधक डॉ. महेश शुक्ला ने बताया कि अन्य कंपनियों के मुकाबले बीएसएनएल का मोबाइल इंटरनेट आज सबसे सस्ता है। 3जी डाटा सेवाएं एक वर्षीय अवधि के टैरिफ प्लान में क्रमश: एक हजार 251 रुपए में 750 एमबी और तीन हजार 299 रुपए में 2.5 जीबी प्रतिमाह निशुल्क दी जा रही है । प्रीपेड उपभोक्ताओं के लिए सस्ते स्पेशल टैरिफ वाउचर (एसटीवी) हैं जिनमें क्रमश: 176 रुपए में 1 जीबी और 251 रुपए में 2 जीबी डाटा 30 दिनों की वैद्यता के साथ दिया जा रहा है । वहीं पोस्टपेड उपभोक्ताओं को 140 रुपए में 1 जीबी और 225 रुपए में 2 जीबी डाटा प्रतिमाह दिया जा रहा है।

यही कारण है कि मध्यप्रदेश में बीएसएनएल उपभोक्ताओं की संख्या लगातार बढ़ रही है और इंटरनेट मोबाइल का इस्तेमाल के चलते स्मार्टफोन की बिक्री में भी लगातार इजाफा हो रहा है। अन्य कंपनियां ग्राहकों को लुभाने के लिए चाहे कोई भी ऑफर दें, लेकिन ग्राहकों को लुटने का वे कोई भी मौका नहीं छोड़ती। ऐसे में उपभोक्ता केवल बीएसएनएल पर भरोसा करते हैं। इसके साथ ही सबसे सस्ता होने के कारण लोग इसके प्रति आकर्षित भी हो रहे हैं।