Home Headlines कनाडा : पुलिसकर्मी, 4 अन्य पर आतंकी प्रकृति का हमला

कनाडा : पुलिसकर्मी, 4 अन्य पर आतंकी प्रकृति का हमला

0
कनाडा : पुलिसकर्मी, 4 अन्य पर आतंकी प्रकृति का हमला
Canada police terror attack : Officer repeatedly stabbed by motorist
Canada police terror attack : Officer repeatedly stabbed by motorist
Canada police terror attack : Officer repeatedly stabbed by motorist

ओटावा। कनाडा के एडमॉन्टन शहर में शनिवार रात दो संदिग्ध आतंकी हमले में एक कार सवार ने एक पुलिसकर्मी को टक्कर मारने के बाद उस पर चाकू से हमला कर दिया, जबकि एक अन्य घटना में एक वैन चालक ने चार पैदल यात्रियों को टक्कर मार दी।

कनाडा पुलिस का कहना है कि अल्बर्टा प्रांत की राजधानी में कई घटनाओं के बाद वह संभावित आतंकी कृत्यों की जांच कर रही है। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि गिरफ्तार वैन चालक ही पहली घटना के पीछे भी था या नहीं।

पुलिस के मुताबिक कनाडाई फुटबॉल लीग के एक मैच के दौरान यातायात नियंत्रित करने वाले एक पुलिस अधिकारी को एक तेज गाति से आ रही कार ने टक्कर मारी और फिर चालक ने पुलिसकर्मी पर चाकू से हमला कर दिया। हमले के बाद आरोपी वाहन छोड़ कर फरार हो गया।

थोड़ी देर बाद ही एक वैन चालक ने चार पैदल यात्रियों को टक्कर मार दी, जिसे पुलिस ने पीछा कर गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने कहा कि वाहन में से उसे एक इस्लामी राज्य का झंडा मिला है, जिसे बतौर सबूत जब्त कर लिया गया है।

पुलिस के हवाले से बीबीसी ने बताया है कि पुलिसकर्मियों को ज्यादा गंभीर चोटें नहीं आई हैं, हालांकि पैदल यात्रियों की हालत के बारे में अभी पता नहीं चल पाया है।

एडमॉन्टन पुलिस सेवा के अध्यक्ष रॉड क्नेचट ने कहा कि पुलिसकर्मी और उनके वाहन को अल्बर्टा के राष्ट्रमंडल स्टेडियम के बाहर एक सफेद रंग की शेवरले मलिबु ने स्थानीय समयानुसार करीब 8.15 बजे टक्कर मारी।

सीएनएन के अनुसार उन्होंने कहा कि वाहन ने पुलिसकर्मी को इतनी तेज टक्कर मारी कि वह लगभग 15 फुट तक हवा में उड़ गया। पुलिसकर्मी से टकराने के बाद भी गाड़ी की गति काफी तेज थी। वाहन के पंजीकृत मालिक की जानकारी गश्ती अधिकारियों को प्रसारित कर दी गई है।

इसके कुछ घंटों बाद, किराए की एक वैन चला रहे एक व्यक्ति को एक जांच चौकी पर रोका गया, क्योंकि दस्तावेजों पर उसका नाम एक ऐसे व्यक्ति से मिलता-जुलता लगा, जिसकी पुलिस को तलाश थी।

पुलिस प्रमुख ने कहा कि यू-हॉल ट्रक तुरंत वहां से भाग निकला और पुलिस अधिकारियों ने एडमॉन्टन के निचले इलाकों तक उसका पीछा किया।

पुलिस को पीछा करते देख 30 वर्षीय चालक ने जानबूझकर पैदल यात्रियों को मारने का प्रयास किया। जिसके बाद पुलिस ने उसके वाहन को उलझा कर उसे गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने बताया कि हालात को देखते हुए, संदिग्धों के कृत्यों और सबूतों के आधार पर इस घटना की जांच आतंकवादी कृत्य के रूप में की जा रही है।

पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार व्यक्ति को अधिकारी जानते हैं। उन्होंने कहा कि फिलहाल उनका मानना है कि संदिग्ध ने अकेले ही घटना को अंजाम दिया है, लेकिन अन्य लोगों की इसमें संलिप्तता की संभावना को खारिज नहीं किया जा सकता है।