Home Chandigarh सिख पत्रकार की एक तस्वीर से छेड़छाड़, बना दिया पेरिस हमलों का आरोपी

सिख पत्रकार की एक तस्वीर से छेड़छाड़, बना दिया पेरिस हमलों का आरोपी

0
सिख पत्रकार की एक तस्वीर से छेड़छाड़, बना दिया पेरिस हमलों का आरोपी
canadian sikh man's image photoshopped to make him look paris attacker
canadian sikh man's image photoshopped to make him look paris attacker
canadian sikh man’s image photoshopped to make him look paris attacker

पेरिस में आतंकी हमलों के बाद अचानक एक सिख युवक वीरेंद्र जुब्बल पूरे यूरोप में चर्चित हो गया।

सिख पत्रकार की तस्वीर के साथ छेड़छाड़ करके उसे सोशल मीडिया पर डालने के बाद उसे पेरिस हमलों में शामिल रहने का आरोपी बना दिया गया। वहीं, एक स्पेनी अखबार ने कनाडा के एक बेकसूर पत्रकार की पहचान आतंकवादी के रूप में करते हुए उसकी तस्वीर छाप दी।
मैड्रिड से प्रकाशित होने वाले ला रेजन ने कनाडाई स्वतंत्र (फ्रीलांस) पत्रकार वीरेंदर जुब्बाल की एक तस्वीर शामिल कर दी। इसके साथ यह शीषर्क लगा दिया कि ‘वह आतंकवादियों में से एक है।’ हालांकि, तस्वीर से छेड़छाड़ की गई थी।
जुब्बाल की तस्वीर के साथ लिखा गया था, ‘सीरियाई शरणार्थियों के साथ घुसने वाले आतंकवादियों में अज्ञात हमलावर 15 से 18 साल तक की आयु के थे और उन्होंने तीन टीमों में हमला किया।’ हालांकि गलती सामने आने के बाद अखबार ने रविवार दोपहर माफी मांगी।
मूल तस्वीर में जुब्बाल एक आईपैड लिए नजर आ रहे हैं, लेकिन छेड़छाड़ की गई तस्वीर में आईपैड को बदल दिया गया है और वह कुरान जैसा दिख रहा है। साथ में एक आत्मघाती पोशाक जोड़ दी गई है।
जब संपादित तस्वीर फैलना शुरू हुई तो जुब्बाल ने मूल तस्वीर को साक्ष्य के रूप में पोस्ट कर बताया कि उसका शुक्रवार रात पेरिस में हुए हमले से कोई लेना देना नहीं है। इसमें 129 लोग मारे गए हैं जबकि 350 से अधिक घायल हुए हैं।
जुब्बाल ने ट्वीट किया , ‘मेरे आतंकवादी होने का दावा करने वाली एक तस्वीर के चलते मैं ‘वाइरल’ हो गया।’ उन्होंने कहा, ‘कभी पेरिस नहीं गया। मैं एक पगड़ीधारी सिख हूं। कनाडा में रहता हूं।’