Home Breaking देशी बोफोर्स के लिए जर्मनी ने भेज दी चीन में बनी बेयरिंग

देशी बोफोर्स के लिए जर्मनी ने भेज दी चीन में बनी बेयरिंग

0
देशी बोफोर्स के लिए जर्मनी ने भेज दी चीन में बनी बेयरिंग

जबलपुर। मध्य प्रदेश के जबलपुर स्थित गन कैरिज फैक्टरी में बनी देशी बोफोर्स धनुष तोप की अंतिम टेस्टिंग के दौरान बेयरिंग दरक जाने से विदेश से सामान खरीदी में हुई गड़बड़ी का खुलासा हुआ है। बेयरिंग जर्मनी की कंपनी से मंगाए गए थे, मगर कंपनी ने भेज दिए चीन निर्मित बेयरिंग।

फैक्टरी के संयुक्त महाप्रबंधक व जनसंपर्क अधिकारी संजय श्रीवास्तव ने रविवार को संवाददाताओं को बताया कि धनुष तोप में इस्तेमाल होने वाली बेयरिंग के लिए जर्मनी की कंपनी सीडब्ल्यूडी को निविदा में कम दाम होने के कारण आपूर्ति का ठेका वर्ष 2013 में दिया गया था। लेकिन कंपनी द्वारा चीन में बने बेयरिंग की आपूर्ति की गई।

उन्होंने बताया कि कंपनी द्वारा भेजे गए बेयरिंग के स्टॉक को सील कर दिया गया है। फैक्टरी द्वारा एक दर्जन धनुष तोप का निर्माण किया गया था, जिनमें से आधा दर्जन तोप को टेस्टिंग के लिए अलग-अलग स्थानों पर भेजा गया था। शेष आधा दर्जन फैक्टरी में रखी हुई है। 18 धनुष तोप के निर्माण का आर्डर मिला था।

उन्होंने बताया कि तोप में लगाए जाने वाले सभी पार्ट्स की टेस्टिंग कई मापदंड के अनुसार की जाती है। इसके बाद ही उन पार्ट्स का उपयोग किया जाता है। धनुष तोप की टेस्टिंग भी अलग-अलग मापदंड के अनुसार की जाती है।

टेस्टिंग के अंतिम तौर में बेयरिंग में क्रैक आने के कारण उसे रिजेक्ट किया गया है। धनुष तोप में चीन निर्मित बेयरिंग के उपयोग के संबंध में संबंधित कंपनी के दस्तावेज देखकर ही कुछ कहा जा सकता है।