Home Delhi सीबीआई ने एम्ब्रायर एयरक्राफ्ट डील केस में एफआईआर दर्ज की

सीबीआई ने एम्ब्रायर एयरक्राफ्ट डील केस में एफआईआर दर्ज की

0
सीबीआई ने एम्ब्रायर एयरक्राफ्ट डील केस में एफआईआर दर्ज की
CBI registers FIR against UK based arms dealer in Embraer aircraft deal

CBI registers FIR against UK based arms dealer in Embraer aircraft deal

नई दिल्ली। सीबीआई ने 20.8 करोड़ डॉलर के एम्ब्रायर एयरक्राफ्ट डील में एफआईआर दर्ज की है। जांच एजेंसी ने यह मामला डिफेंस एजेंट विपिन खन्ना के खिलाफ दर्ज किया।

केंद्र सरकार ने पिछले महीने यूपीए सरकार के कार्यकाल के दौरान हुई इस डील की जांच सीबीआई के सुपुर्द की थी। सीबीआई ने 2008 में हुई एम्ब्रायर एयरक्राफ्ट डील की शुरुआती जांच में पाया था कि करीब 36.5 करोड़ रुपये कमीशन के रूप में दिए गए।

सीबीआई का कहना था कि ब्राजील की कंपनी से हुई इस डील में कमीशन की राशि विदेश में दी गई। इसमें डिफेंस एजेंट 87 वर्षीय विपिन खन्ना के खिलाफ केस दर्ज किया गया है और उन्हें केस का मुख्य आरोपी बनाया गया है।

यह कहते हुए कि कंपनी ने बिचौलिये की सेवा ली थी, रक्षा मंत्रालय ने एम्ब्रायर से 20.8 करोड़ डॉलर के तीन विमानों की आपूर्ति के लिए उसको कमीशन दिए जाने के आरोपों पर सफाई मांगी थी।

जब 2006 में ऑयल फॉर फूड स्कैंडल में उनके बेटे आदित्य खन्ना का नाम आया था, तब भी विपिन खन्ना से धोखाधड़ी के मामले में पूछताछ हुई थी और उनका पासपोर्ट लंबे वक्त तक जब्त रहा था। आदित्य खन्ना पर उस घोटाले में लाभ पाने वाले प्रमुख शख्स होने का आरोप था।