Home Breaking CBSE 12वीं में गर्ल्स ने बाजी मारी, नोएडा की रक्षा गोपाल टॉपर

CBSE 12वीं में गर्ल्स ने बाजी मारी, नोएडा की रक्षा गोपाल टॉपर

0
CBSE 12वीं में गर्ल्स ने बाजी मारी, नोएडा की रक्षा गोपाल टॉपर
CBSE 12th result 2017 declared : topper list released, Raksha Gopal tops
CBSE 12th result 2017 declared : topper list released, Raksha Gopal tops
CBSE 12th result 2017 declared : topper list released, Raksha Gopal tops

नई दिल्ली। सीबीएसई की कक्षा 12वीं के रविवार को घोषित किए गए नतीजों में लड़कियों ने लड़कों से बाजी मार ली। लड़कियां शीर्ष दो स्थानों पर रहीं और लड़कों की तुलना में उनका उत्तीर्ण प्रतिशत भी बेहतर रहा।

सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा में दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के नोएडा की एमिटी स्कूल की छात्रा रक्षा गोपाल ने टॉप लिया है। चंडीगढ़ की भूमि सावंत डे दूसरे स्थान पर रही हैं।

सीबीएसई के मुताबिक नोएडा के एमिटी इटंरनेशनल स्कूल की रक्षा गोपाल ने 99.6 फीसदी अंक हासिल किए हैं, चंडीगढ़ के डीएवी स्कूल की छात्रा भूमि सावंत डे ने 99.4 फीसदी अंक हासिल किए हैं।

चंडीगढ़ के भवन विद्यालय के आदित्य जैन और मन्नत लूथरा 99.2 फीसदी अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

सीबीएसई के अनुसार 78 फीसदी लड़कों की तुलना में कुल 87.5 फीसदी लड़कियों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है।

कक्षा 12वीं की परीक्षा के लिए कुल 10,76,761 छात्रों ने पंजीकरण कराया था। लेकिन 9 मार्च से 29 अप्रैल तक हुई परीक्षा में सिर्फ 10,20,762 छात्रों ने भाग लिया।

बोर्ड ने कहा कि इस बार उत्तीर्ण होने का प्रतिशत 82 फीसदी हो गया है, जबकि पिछले साल यह 83.05 फीसदी था। इस साल 8,37,229 छात्र उत्तीर्ण होने में सफल रहे।

सीबीएसई ने अपने 10 क्षेत्रों के परिणाम एक साथ घोषित किए। इसमें सबसे अधिक 2,58,321 छात्र दिल्ली क्षेत्र से, इसके बाद हरियाणा के पंचकूला से 1,84, 557 छात्र और राजस्थान के अजमेर से 1,31,449 छात्र शामिल रहे।

बोर्ड ने कहा कि 10,091 छात्रों ने 95 फीसदी से ज्यादा अंक, जबकि 63,247 छात्रों ने 90 फीसदी से ज्यादा अंक हासिल किए। इस साल कुल 2,497 दिव्यांग छात्रों ने परीक्षा दी जिसमें से 2,123 छात्र उत्तीर्ण हुए।

दिव्यांग श्रेणी के छात्रों में तिरुवनंतपुरम के सेंट थॉमस सेंट्रल स्कूल के अजय के.राज ने प्रथम स्थान पाया। राज ने पूर्णांक 500 में से 490 अंक अर्जित किए।

बोर्ड ने कहा कि 125 दिव्यांग छात्रों ने 90 फीसदी से ऊपर अंक हासिल किए, जबकि 21 छात्रों ने 95 फीसदी से अधिक अंक हासिल किए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नतीजों की घोषणा के बाद सभी सफल छात्रों को बधाई दी।

मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि मेरे सभी युवा मित्रों को सीबीएसई के 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने व भविष्य के लिए मेरी शुभकामनाएं।

केंद्रीय मानव एवं संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सभी छात्रों को बधाई देते हुए टॉपर्स से फोन पर बात की।

जावड़ेकर ने छात्रों को वीडियो संदेश में बताया कि मैं अच्छे अंक अर्जित करने वाले सभी छात्रों को बधाई देता हूं। सफलता आपको ताकत और आत्मविश्वास देती है। बोर्ड के सभी छात्रों को भी बधाई।

जावड़ेकर ने परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाने वाले छात्रों को भी ढांढस देते हुए कहा कि जब तक हम प्रयास जारी रखे हुए हैं, तब तक हार अंतिम नहीं है। उन्होंने कहा कि आप और कोशिश करो तो आपको सफलता मिलेगी।

उन्होंने कहा कि मैंने शीर्ष चार टॉपर्स रक्षा गोपाल, भूमि सावंत डे, मन्नत लूथरा और आदित्य जैन से फोन पर बात की।

उन्होंने कहा कि उन्हें खुशी है कि टॉपर्स कला, विज्ञान और कॉमर्स विधाओं से हैं। एक टॉपर अर्थशास्त्री बनना चाहता है तो एक आईएएस अधिकारी, जबकि दो अन्य इंजीनियरिंग और रानजीतिक विज्ञान में हाथ आजमाना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि छात्रों की सफलता का श्रेय उनकी मेहनत, लगन, परिजनों और शिक्षकों को जाता है।

सीबीएसई ने 25 अप्रेल को मॉडरेशन नीति को हटाने का प्रस्ताव दिया था, इससे इस साल नतीजों में देरी हुई है।

हालांकि, दिल्ली उच्च न्यायालय ने इस प्रस्ताव को यह कहते हुए रोक दिया कि खेल के नियम अंतिम समय में नहीं बदले जा सकते। सीबीएसई के 12वीं के नतीजे सीबीएसई की वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं।