Home Breaking भोपाल से रिजु, इंदौर में प्राची और रीवा में शुभम ने किया टॉप

भोपाल से रिजु, इंदौर में प्राची और रीवा में शुभम ने किया टॉप

0
भोपाल से रिजु, इंदौर में प्राची और रीवा में शुभम ने किया टॉप

retrese

भोपाल/इंदौर। सीबीएसई की कक्षा 12 वीं के परिणाम शनिवार को घोषित कर दिए गए। इस परीक्षा में मध्यप्रदेश के 69.33 प्रतिशत स्टूडेंट्स सफल रहे हैं। परीक्षा में प्रदेश से सफल होने वाली लड़कियों का प्रतिशत जहाँ 73.78 रहा, वहीं लडक़ों की रिजल्ट 65.81 प्रतिशत पर ही सिमट गया। देश भर में इस साल 10,67,900 स्टूडेंट्स ने सीबीएसई 12 वीं की परीक्षा दी थी।

मध्यप्रदेश सीबीएसई के अजमेर रीजन में शामिल किया जाता है, जिसमें 12वीं कक्षा में 67 हजार 260 छात्र और 48 हजार 802 छात्राएं (नियमित) व स्वयंपाठी श्रेणी में 8 हजार 234 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। शनिवार को घोषित परीक्षा परिणामों के अनुसार भोपाल से रिजु श्रीवास्तव ने 98 परसेंट के साथ शहर में टॉप किया है।

वहीं इंदौर में छात्रा प्राची पलोड़ जिले में सर्वाधिक अंक लेकर पास हुईं, तो रीवा में शुभम मिश्रा टॉपर रहे। सीबीएसई की 12 वीं कक्षा की परीक्षा 1 मार्च से शुरू हुई थी और 22 अप्रैल तक चली। परिणामों की घोषणा के साथ ही स्टूडेंट्स के लिए टेली काउंसिलिंग शुरू कर दी गई है। यह सेवा 21 मई से 4 जून तक सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक उपलब्ध रहेगी।

सीबीएसई से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस साल से छात्र-छात्राओं के लिए डिजिटल मार्कशीट उनके डिजिलॉकर में भेजी जाएगी। डिजिलॉकर एकाउंट की जानकारी स्टूडेंट्स को उनके दर्ज मोबाइल नंबर पर दी जाएगी।

इंदौर: सीबीएसई का रिजल्ट शनिवार सुबह घोषित हुए, जिसमें शहर के कई बच्चों ने अच्छे माक्र्स हासिल कर अपने स्कूल और पेरेंट्स का नाम रोशन किया है। 96.8 प्रतिशत अंक हासिल कर छात्रा प्राची पलोड़ ने इंदौर में टॉप किया है। परीक्षा में टॉप करने वाले शहर के स्टूडेंट्स की जानकारी इस प्रकार है-

प्राची पलोड़ 96.8 प्रतिशत सब्जेक्ट ह्यूमेनिटीज
जमीला जौहर 96.6 प्रतिशत सब्जेक्ट कॉमर्स
अरुंधति सिंह तिवारी 96.4 प्रतिशत सब्जेक्ट कॉमर्स
श्रेया जैन 96.2 प्रतिशत सब्जेक्ट पीसीएम
मुस्कान अग्रवाल 96.2 प्रतिशत सब्जेक्ट पीसीबी
शौर्य खरे 96.0 प्रतिशत
कशिश संधू 95.81 प्रतिशत
तनवी अग्रवाल 95.2 प्रतिशत सब्जेक्ट पीसीएम

जबलपुर: सीबीएसई कक्षा 12 वीं के रिजल्ट शनिवार सुबह 11 बजे घोषित किए गए। शहर में इस साल सीबीएसई के नतीजों में लड़कियों ने बाजी मारी। इस अवसर पर हिंदुस्थान समाचार ने शहर के टॉपर्स से बातचीत की। प्रस्तुत है, उनकी सफलता की कहानी उनकी ही जुबानी-

हर चीज को साथ लेकर पढ़ो

महर्षि स्कूल ग्वारीघाट के दीपक कोचर ने 95 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं। ये आईटी की तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सारी चीजों को छोडऩे की बजाए हर चीज को साथ लेकर पढ़ाई करना चाहिए। इससे सफलता के चांसेज ज्यादा रहते हैं। बस, हर चीज का गोल अलग-अलग सेट करो। जो छात्र सफल नहीं हो सके, उनके लिए दीपक ने कहा कि जरूरी नहीं कि वे यहां सफल नहीं हो सके तो सब खत्म हो गया। सभी के अंदर कुछ बेहतर होता है। तो उस बेहतर के लिए प्रयास और इंतजार करो।

पहले से करें तैयारी

सिद्धि सेठ पिता प्रशांत सेठ ने 93 प्रतिशत अंकों के साथ सफलता अर्जित की है। ये कहती हैं एग्जाम में आखिरी वक्त में की गई तैयारी काम नहीं आती। जो आपने पहले से पढ़ा है बस वही काम आता है। सिद्धि आईआईटी एडवांस की तैयारी कर रही हैं और स्पेस साइंस में कॅरियर बनाना चाहती हैं। क्राइस्ट चर्च गल्र्स स्कूल की छात्रा दीपशिखा दास पिता सुज्जाल दास ने 87 प्रतिशत अंकों के साथ सफलता हासिल की है। इसी प्रकार के.वी. नंबर-1, जीसीएफ जबलपुर की सत्विका नीखरा ने 93.4 प्रतिशत अंक हासिल कर स्कूल में टॉप किया है।

रीवा: सीबीएसई के 12वीं का परीक्षा परिणाम शनिवार को घोषित होने के बाद अधिकतर स्टूडेंट्स के चेहरे खिल गए। सेंट्रल एकेडमी के छात्र शुभम मिश्रा ने 92.4 प्रतिशत अंक हासिल कर स्कूल में टॉप किया। इसी स्कूल के प्रमेंद्र सिंह 89.4 प्रतिशत अंक के साथ दूसरे और भास्कर सिंह 89.2 प्रतिशत अंक हासिल कर स्कूल में तीसरे स्थान पर रहे। ज्योति स्कूल की शिवानी त्रिपाठी ने कॉमर्स ग्रुप में 92 प्रतिशत अंक, गणित समूह से अविरल जैन ने 89.2 प्रतिशत व माणि श्रीवास्तव ने 87.4 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। इस साल जिले के 15 सीबीएसई स्कूलों के लिए बनाए गए तीन परीक्षा केंद्रों पर 990 छात्र-छात्राओं ने 12 वीं की परीक्षा दी थी।