Home Breaking केंद्र को ससंद में तीन तलाक पर चर्चा करनी चाहिए : मुस्लिम लीग

केंद्र को ससंद में तीन तलाक पर चर्चा करनी चाहिए : मुस्लिम लीग

0
केंद्र को ससंद में तीन तलाक पर चर्चा करनी चाहिए : मुस्लिम लीग
Center should discuss triple talaq in parliament : Muslim League
Center should discuss triple talaq in parliament : Muslim League
Center should discuss triple talaq in parliament : Muslim League

तिरुवनंतपुरम। सर्वोच्च न्यायालय द्वारा तीन तलाक को ‘असंवैधानिक’ करार दिए जाने के बाद केरल में इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग ने मंगलवार को कहा कि केंद्र सरकार को तीन तलाक पर अध्यादेश लाने में बेवजह जल्दबाजी नहीं दिखानी चाहिए।

आईयूएमएल के वरिष्ठ नेता और मलाप्पुरम से लोकसभा सदस्य पीके कुन्हालिकुट्टी ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय ने इसके लिए छह महीने का समय दिया है। इसे देखते हुए केंद्र को इस पर अध्यादेश लाने में जल्दबाजी नहीं दिखानी चाहिए और इस मुद्दे पर चर्चा करनी चाहिए।

कुन्हालिकुट्टी ने कहा कि संसद को इस मुद्दे पर बहस और चर्चा करनी चाहिए..इसके लिए छह महीने का समय है।

पांच न्यायाधीशों की सदस्यता वाली संविधान पीठ ने मंगलवार को दो के मुकाबले तीन मतों से फैसला सुनाते हुए कहा कि तीन तलाक को संवैधानिक संरक्षण प्राप्त नहीं है।

सुप्रीमकोर्ट ने Triple Talaq पर लगाई रोक
Triple Talaq संबंधी खबरों के लिए यहां क्लीक करें

न्यायाधीश कुरियन जोसफ, न्यायाधीश रोहिंगटन फली नरीमन और न्यायाधीश उमेश ललित ने कहा कि तीन तलाक इस्लाम का मौलिक रूप से हिस्सा नहीं है, यह कानूनी रूप से प्रतिबंधित है और इसे शरीयत से भी मंजूरी नहीं है।

वहीं, प्रधान न्यायाधीश जे.एस. खेहर और न्यायाधीश एस. अब्दुल नजीर ने कहा कि तीन तलाक इस्लामिक रीति-रिवाजों का अभिन्न हिस्सा है और इसे संवैधानिक संरक्षण प्राप्त है।

न्यायाधीश खेहर ने अपने फैसले में संसद से इस मामले में कानून बनाने की अपील की। हालांकि, उन्होंने मुस्लिम पुरुषों को अगले छह माह के लिए तीन तलाक से रोकते हुए विभिन्न राजनीतिक दलों से अपील की कि वे अपने मतभेदों को भूलकर इससे संबंधित कानून बनाएं।

लोकसभा सदस्य ईटी मोहम्मद बशीर ने कहा कि ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड इस मुद्दे पर चर्चा करेगा।