Home Business देर रात तक चाट बाजार का लुत्फ ले सकेंगे ग्वालियरवासी

देर रात तक चाट बाजार का लुत्फ ले सकेंगे ग्वालियरवासी

0
देर रात तक चाट बाजार का लुत्फ ले सकेंगे ग्वालियरवासी
chaat bazaar in gwalior
chaat bazaar in gwalior
chaat bazaar in gwalior

ग्वालियर। अब ग्वालियर में भी महानगरों की तर्ज पर नाइट चाट बाजार की शुरुआत होने जा रही है। महाराज बाड़े पर रात 9 से 12 बजे तक नाइट चाट बाजार लगाया जाएगा। जिसमें चाट की अस्थायी दुकानें, बच्चों के लिए झूले लगेंगे। इस दौरान यहां आने वाले लोगों की सुरक्षा के भी पर्याप्त इंतजाम किए जाएंगे।

महाराज बाड़ा हैरिटेज जोन घोषित होने के बाद नजरबाग मार्केट, सुभाष मार्केट व टाउन हॉल के आसपास हाथ ठेलों व जमीन पर कारोबार करने वालों को आए दिन मदाखलत अमला हटा देता है। उधर रात में दुकानें बंद करने के बाद व्यापारी अपने परिवार के साथ घूमने निकलते हैं तो बाजारों में सन्नाटा पसरा रहता है।

फुटपाथ कारोबारियों को सहज रोजगार उपलब्ध कराने और शहरवासी अपने परिवारों के साथ मनपसंद व्यंजनों का लुत्फ उठा सकें इसके लिए महापौर विवेक शेजवलकर व एमआईसी सदस्यों ने नाइट चाट बाजार की प्लानिंग तैयार की है। नाइट चाट बाजार को लेकर महाराज बाड़े पर टाउन हॉल, नजरबाग मार्केट, सुभाष मार्केट के व्यापारियों के साथ निगम अफसरों की बैठक होगी। इसका मुख्य कारण यह है कि व्यापारियों की दुकानें बंद होने के बाद ही चाट बाजार की दुकानें लगेंगी। कहीं ऐसा न हो कि चाट मार्केट को देखते हुए व्यापारी भी अपनी दुकानों का समय बढ़ा दें।

सुरक्षा और सफाई के भी होंगे इंतजाम

महाराज बाड़े पर रात 9 से 12 बजे तक लगने वाले नाइट चाट बाजार में सुरक्षा के इंतजाम किए जाएंगे। महापौर व एमआईसी सदस्यों की पुलिस अफसरों के साथ बैठक आयोजित की जाएगी। साथ ही सफाई व्यवस्था के लिए बाजार बंद होने के बाद सडक़ों की सफाई की जाएगी। इसके लिए निगम के अतिरिक्त सफाई कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी।

   मानसिंह चौराहे पर आइसक्रीम बाजार

खान-पान के प्रति लोगों का क्रेज लगातार बढ़ता जा रहा है। कई लोग परिवार के साथ चाट व आइसक्रीम खाने देर शाम निकलते हैं। लोगों की पसंद को देखते हुए महाराजा मानसिंह की प्रतिमा के पास मानिक विलास कॉलोनी के सामने आइसक्रीम बाजार खोला जाएगा। यहां सडक़ की चौड़ाई काफी है। आसानी से अस्थायी दुकान लगाई जा सकती हैं। यहां लोग खड़े होकर आइसक्रीम खाने का लुत्फ उठा सकेंगे।

महाराज बाड़े पर स्टेट बैंक के आसपास नाइट चाट बाजार लगाया जाएगा। महापौर ने निगम अफसरों को सर्वे कर प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए हैं। यहां खान-पान की अस्थायी दुकानों के साथ बच्चों के लिए बैटरी से चलने वाले झूले भी लगाए जाएंगे। नाइट बाजार के दौरान वाहनों की आवाजाही पूर्णत: बंद रहेगी ताकि लोगों को बैठकर व्यंजनों का लुत्फ उठाने में किसी प्रकार की परेशानी न हो।

अन्य शहरों की तर्ज पर बनाई प्लानिंग

दिल्ली और इंदौर की तर्ज पर महाराज बाड़े पर नाइट चाट बाजार की प्लानिंग बनाई है। इसके खुलने से फुटपाथ कारोबारियों को रोजगार मिलेगा। वहीं लोग परिवारों के साथ आकर मनपसंद व्यंजनों का लुत्फ उठा सकेंगे। निगम अफसरों को बाड़े का सर्वे कर प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए हैं। जल्द ही इस संबंध में एमआईसी सदस्यों व व्यापारियों की बैठक भी की जाएगी। इस बाजार के साथ-साथ मानसिंह प्रतिमा के पास आइसक्रीम बाजार की भी प्लानिंग है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here