Home Chhattisgarh छत्तीसगढ़ : निकाय चुनाव में कांग्रेस ने लहराया परचम

छत्तीसगढ़ : निकाय चुनाव में कांग्रेस ने लहराया परचम

0
छत्तीसगढ़ : निकाय चुनाव में कांग्रेस ने लहराया परचम
Chhattisgarh civic polls : bjp suffers setback, congress wins 8 of 11 urban bodies
Chhattisgarh civic polls : bjp suffers setback, congress wins 8 of 11 urban bodies
Chhattisgarh civic polls : bjp suffers setback, congress wins 8 of 11 urban bodies

रायपुर। छत्तीसगढ़ में हुए 11 नगरीय निकायों के चुनाव में बीजेपी को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है। भिलाई नगर निगम समेत चारों नगर पालिका कांग्रेस की झोली में गई है, वहीं 6 में से 3 नगर पंचायत भी कांग्रेस ने जीती है।

बीजेपी को केवल 3 नगर पंचायतों से संतोष करना पड़ा। नतीजों से कांग्रेस खेमे में उत्साह है, जबकि बीजेपी ने अपनी पराजय स्वीकार कर ली है। कांग्रेस ने बेहतर रणनीति बनाई और कार्यकर्ताओं की पसंद पर उम्मीदवार तय किए। नए चेहरों को मौका दिया और सरकार के खिलाफ माहौल बनाया तो नतीजे पक्ष में आए। भिलाई नगर निगम में कांग्रेस के महापौर प्रत्याशी देवेंद्र यादव ने 45 हजार के रिकॉर्ड मतों से जीत दर्ज की है।

बैकुंठपुर में कांग्रेस के अशोक जायसवाल ने बीजेपी के शैलेश शिवहरे को 1,000 वोटों से ज्यादा मतों से हराया। बैकुंठपुर में 12 साल बाद नगर की सत्ता में कांग्रेस की वापसी हुई है। दूसरी ओर, शिवपुर चरचा में कांग्रेस के अजीत लकड़ा ने बाजी मारी। उन्होंने बीजेपी के राजेश सिंह को करीब 700 वोटों से मात दी। बीजापुर के भैरमगढ़ नगर पंचायत में बीजेपी प्रत्याशी दशरथ परबुलिया 454 मतों से जीते।

बीजेपी प्रत्याशी को 1,536 वोट और कांग्रेस प्रत्याशी सीताराम मांझी को 1082 वोट मिले, वहीं पार्षदों में बीजेपी के सात और कांग्रेस के सात प्रत्याशी जीते। एक निर्दलीय पार्षद ने जीत दर्ज करने में सफलता पाई। मारो नगर पंचायत में अध्यक्ष पद की कांग्रेस प्रत्याशी फोहारा बाई चुनाव जीत गईं, वहीं नौ सीटों पर कांग्रेस पार्षद और छह पर भाजपा पार्षद विजयी रहे। जामुल में सोनिया चंद्राकर ने जीत दर्ज की।

सूरजपुर के प्रेमनगर नगर पंचायत अध्यक्ष पद पर बीजेपी प्रत्याशी दुलर बाई 52 मतों से विजयी हुई। इसी तरह राजनांदगांव के खैरागढ़ पालिका अध्यक्ष के चुनाव में कांग्रेस ने जीत दर्ज की। मीरा चोपड़ा ने बीजेपी की प्रीति ताम्रकार को 900 वोट से हराया20 में से 12 वार्डों में बीजेपी ने जीत दर्ज की। बीजापुर के भोपालपट्टनम नगर पंचायत से कांग्रेस प्रत्याशी कामेश्वर गौतम 11 मतों से जीते। कांकेर के नरहरपुर नगर पंचायत में बीजेपी ने बड़ी जीत दर्ज की अध्यक्ष प्रत्याशी भूपेश नेताम सहित 15 में 12 पार्षद भी जीते गए।

जांजगीर के तीन नगरीय निकायों में उपचुनाव के परिणाम में नवागढ़ नगर पंचायत में कांग्रेस प्रत्याशी ओमप्रकाश कर्ष जीते। बाराद्वार नगर पंचायत में कांग्रेस प्रत्याशी अरुण देवी यादव जीतीं। चंद्रपुर में बीजेपी प्रत्याशी बूंदा मांझी जीते। तीनों निकायों में पार्षद पद के लिए चुनाव हुआ था। धमतरी के नगर पंचायत भखारा के वार्ड क्रमांक-छह में पार्षद पद पर कांग्रेस जीती। कांग्रेस की यशोदा साहू को 195 वोट मिले और बीजेपी के हरीश साहू 165 वोट मिले। जगदलपुर के बस्तर संभाग के कोण्टा नगर पंचायत में कांग्रेस की मौसमी जया ने 1,619 वोट पाकर जीत हासिल की। बीजेपी के प्रत्याशी को 1,304 मत मिले। डोंगरगढ़ के वार्ड नंबर-22 में उपचुनाव में कांग्रेस 381 वोटों से जीती।