Home Breaking राजनीतिक स्वार्थ के लिए खड़ा किया गया मीणा-मीना विवाद : वसुंधरा राजे

राजनीतिक स्वार्थ के लिए खड़ा किया गया मीणा-मीना विवाद : वसुंधरा राजे

0
राजनीतिक स्वार्थ के लिए खड़ा किया गया मीणा-मीना विवाद : वसुंधरा राजे
Chief minister Vasundhara Raje talks on issue of Meena-Mina
Chief minister Vasundhara Raje talks on issue of Meena-Mina
Chief minister Vasundhara Raje talks on issue of Meena-Mina

जयपुर। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा है कि मीणा-मीना का विवाद कुछ लोगों ने राजनीतिक स्वार्थ की पूर्ति के लिए पैदा किया है। वास्तव में यह कोई विवाद है ही नहीं। कुछ राजनीतिक पार्टियां समाज को बांटकर लाभ लेना चाहती हैं।

उन्होंने ही इस मामले को जटिल बनाने की कोशिश की। मीणा समाज किसी के बहकावे में नहीं आए और एकजुट रहकर देश और प्रदेश की तरक्की में भागीदार बने। राजे बुधवार को मुख्यमंत्री निवास पर मीणा-मीना विवाद के समाधान पर आभार व्यक्त करने बड़ी संख्या में आए मीणा समाज के लोगों को संबोधित कर रही थीं।

उन्होंने कहा कि राजस्थान की पूरी जनता एक साथ नहीं होगी तो राजस्थान विकास के पथ पर नहीं बढ़ पाएगा और जब प्रदेश ही आगे नहीं बढ़ेगा तो किसी भी समाज की तरक्की संभव नहीं है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोगों की काम करने की आदत नहीं है। वे कभी विकास का इरादा नहीं रखते। ऐसे लोगों को समाज की कोई चिंता नहीं होती। वे हर मुद्दे को जानबूझकर पेचीदा बनाते हैं ताकि समाज उस मुद्दे पर लड़ता रहे और विकास के मुद्दों से उनका ध्यान भटक जाए।

ये ही समाज को भ्रमित करते हैं, जिससे समाज को नुकसान के सिवाय कुछ हाथ नहीं लगता। राजे ने कहा कि स्वार्थ से प्रेरित कुछ नेताओं ने ही मीणा-मीना विवाद को पेचीदा बनाया ताकि समाज चार हिस्सों में बंट जाए और वे उसका राजनीतिक फायदा लें मीणा समाज पढ़ा-लिखा है। पूरी दुनिया में उनकी पहचान है। उसे इन बातों में आने के बजाय विकास के रास्ते पर चलना चाहिए।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार हमेशा 36 कौम के साथ खड़ी है और किसी भी समाज के सामने परेशानी आती है तो वह उसके समाधान के लिए हमेशा तैयार है।

इससे पहले मीणा समाज के जनप्रतिनिधियों ने मीणा-मीना विवाद का निस्तारण करने पर मुख्यमंत्री राजे का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि पूरा समाज इस निर्णय से खुश है। उन्होंने आश्वस्त किया कि मीणा समाज एकजुट है और सदैव राज्य सरकार के साथ खड़ा है। समाज विकास के लिए हमेशा अपनी भागीदारी निभाएगा।