Home Health बच्चे करे इन योगासन को ओर बने रहे स्वस्थ

बच्चे करे इन योगासन को ओर बने रहे स्वस्थ

0
बच्चे करे इन योगासन को ओर बने रहे स्वस्थ
child yoga exerciser for health

child yoga exerciser for health

आज के समय में योगासन बहुत जरुरी हो गया हैं चाहे वो बच्चा हो या बुर्जुर्ग। योगासन करने से मन में शांति बनी रहती हैं साथ ही स्वास्थ्य भी ठीक रहता हैं। योगासन ऐसा योग हैं जिससे आप अपने आप को तंदुरुस्त बना कर रख सकते हैं। कई बच्चे आलसी होते हैं जिसकी वजह से वे योग नहीं करते लेकिन बच्चो को योग करना बहुत जरुरी हैं। आइए जानते हैं बच्चो को किस प्रकार के योग रोजाना करने चाहिए।

तांबे का कड़ा पहनकर करे इन बिमारियों को दूर

प्रतिदिन प्राणायाम करने से दिमाग स्‍ट्रेस फ्री रहता है जिससे पढ़ाई पर अच्‍छी तरह ध्यान दे सकते हैं। सांस को धीमी गति से खींचकर रोकना व बाहर निकालना प्राणायाम कहलाता है।

शाहरुख खान की बेटी सुहाना खान का हॉट जिम वर्कआउट हुआ लीक, देखें वीडियो

सुखासन को योग का सबसे आसान तरीका माना जाता हैं जिसमें दोनों पैरों को क्रॉस करने के साथ पीठ को सीधा रखकर बैठना होता। इस आसन में हाथ की मुद्रा भी बहुत जरूरी होती है यह आपकी ब्रेन पावर को विकसित करता है।

शाहरुख खान का एब्स वर्कआउट वीडियो हुआ लीक, देखें वायरल वीडियो

दंडासन योग से रीढ़ की हड्डी सीधी रहती है यह सिटिंग पॉश्‍चर के लिए बेहतरीन योग है इसे रोजाना करने से शरीर के निचले हिस्‍से में लचीलापन भी आता है।

OMG..! तो ये सब करती है लडकियां अकेली होने पर! लड़कों को तो IDEA भी नहीं

एक पदासन से स्वास्थ्य लाभ तो होता ही है साथ ही इससे हमारा मानसिक तनाव भी तनाव दूर होता है यह आपके शरीर के आलस को दूर कर आपको फुर्तीला बनाता है रोजाना इसे करने से आप अपने गुस्‍से पर कंट्रोल कर सकते हैं।

गैस की समस्‍या से निपटना हैं तो खाए महज 2 लौंग

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE