Home World Asia News अमरीका के एफ-35 से नहीं मिलता स्टील्थ लड़ाकू विमान

अमरीका के एफ-35 से नहीं मिलता स्टील्थ लड़ाकू विमान

0
अमरीका के एफ-35 से नहीं मिलता स्टील्थ लड़ाकू विमान

j-31

बीजिंग। चीन ने इस बात से इंकार करते हुए कहा है कि उसका नया लड़ाकू विमान जे-31 अमरीका के एफ-35 ज्वाइंट स्ट्राइक लड़ाकू विमान की तुलना में आगे नहीं है । लेकिन ऐसा माना जाता है कि उसका लक्ष्य हमेशा से ही अमरीकी विमान को चुनौती देने का रहा है ।

जे-31 की निर्माता ‘एविएशन इंडस्ट्री कॉरपोरेशन ऑफ चाइना’ (एवीआईसी) के अध्यक्ष लिन जूमिंग ने एक साक्षात्कार में इस बात से इंकार करते हुए कहा कि आसमान में उड़ान भरते वक्त जे-31 अपने विरोधी विमान को पीछे छोड़ने में सक्षम होगा ।

लिन ने बताया कि उन्हें ‘‘पूर्ण विश्वास’’ है कि कंपनी के प्रमुख डिजाइनर ने जे-31 का डिजाइन तैयार करते वक्त ‘‘विरोधी मॉडल’’ को विचार में रखा था ।

जे-31 के प्रमुख डिजाइनर सुन कांग ने कहा कि जे-31 अमरीका के अपने समकक्ष से कुछ मामलों में बेहतर प्रदर्शन करता है। उन्होंने माना कि हालांकि इसमें कुछ खामियां भी हैं। उन्होंने बताया कि जे-31 चीन का दूसरा स्वदेशी स्टील्थ लड़ाकू विमान है।

जे-20 स्टील्थ लड़ाकू विमान की तुलना में यह जे-31 स्टील्थ लड़ाकू विमान एक छोटा दो इंजन वाला लड़ाकू विमान है। गौरतलब है कि स्टील्थ लड़ाकू विमान को पिछले महीने चीन के शहर झुहाई में विमान प्रदर्शनी में पेश किया गया था और चीन की आधिकारिक मीडिया में इसकी बहुत चर्चा हुई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here