Home Business चीन और US के बीच छिड़ सकता है बड़ा व्यापार युद्ध: जैक मा

चीन और US के बीच छिड़ सकता है बड़ा व्यापार युद्ध: जैक मा

0
चीन और US के बीच छिड़ सकता है बड़ा व्यापार युद्ध: जैक मा
China and the US is the biggest trade war
China and the US is the biggest trade war
China and the US is the biggest trade war

बीजिंग। E-वाणिज्य कंपनी अलीबाबा के फाउंडर जैक मा ने कहा है कि अगर अमेरिका और चीन के बीच विवादों का उपयुक्त तरीके से समाधान नहीं किया गया तो ट्रंप प्रशासन के अंतर्गत ‘बड़े व्यापार युद्ध’ हो सकता है। उन्होंने हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रपं से मुलाकात की।

उन्होंने कहा कि चीन का आर्थिक परिदृश्य उम्मीद के मुकाबले कहीं अधिक कड़ा होगा जिसकी वजह चीनी अर्थव्यवस्था में निरंतर नरमी है।

जनरल एसोसिएशन ऑफ झेजिआंग इंटरप्रेन्योर की सालाना बैठक को संबोधित करते हुए जैक मा ने कहा, ‘अगले 3 से 5 साल में उम्मीद के मुकाबले आर्थिक स्थिति अधिक कठिन होगी।’ उन्होंने चीनी अर्थव्यवस्था में 6.7 प्रतिशत की वृद्धि का जिक्र किया। यह दो दशक में सबसे कम वृद्धि दर है। उन्होंने कहा कि यह स्वभाविक है कि चीन की तीव्र आर्थिक वृद्धि दर पिछले तीन दशक में तीव्र रही है और यह हमेश बनी नहीं रह सकती और अब जोर वृद्धि की गुणवत्ता पर स्थानांरित हो गया है।

चीन और अमेरिका संबंधों के परिदृश्य के बारे में जैक मा ने कहा कि आशावादी रूख के बावजूद दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार परिदृश्य में विवाद रहेगा। उन्होंने कहा, ‘अगर विवादों का समाधान उपयुक्त तरीके से नहीं किया गया तो दोनों देशों के बीच बड़ा व्यापार युद्ध छिड़ सकता है।’