Home Health दालचीनी के हैं अनेकों फायदे

दालचीनी के हैं अनेकों फायदे

0
दालचीनी के हैं अनेकों फायदे
cinnamon benefits in hindi

cinnamon benefits in hindi

भारतीय किचन में मिलने वाला मसाला दालचीनी हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं दालचीनी का पाउडर अगर चाय में डाल कर पिया जाए तो यह बहुत फायदा पंहुचाता हैं। आईये जानते हैं दालचीनी के फायदे।

पेट में कीड़े को चुटकियों में दूर करे

1. अच्छी नींद
जिन लोगों को रात में अनिद्रा की समस्या होती है उन्हें सोने से पहले 1 गिलास दूध का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे नींद अच्छी आएगी।

इस हरियाणवी लड़की ने करा ऐसा डांस की आप सपना चौधरी को भी भूल जाएंगे, देखें वीडियो

2. डायबिटीज
दालचीनी में ऐेसे कंपाउंड मौजूद होते हैं जो शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं। ऐसे में डायबिटीज के रोगी के लिए दालचीनी वाला दूध काफी फायदेमंद होता है।

मलाइका अरोरा खान ने शेयर करी फिटनेस टिप्स, देखें उसकी फिटनेस

3. पाचन क्रिया
दालचीनी वाला दूध पीने से पाचन क्रिया स्वस्थ होती है और पेट में एसिडिटी की समस्या भी नहीं रहती। ऐसे में जिन लोगों को खाना पचाने में मुश्किल होती है उन्हें हर रोज इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

शाहरुख खान का एब्स वर्कआउट वीडियो हुआ लीक, देखें वायरल वीडियो

4. मजबूत हड्डियां
दालचीनी के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। जिन लोगों को गठिया की समस्या होती है उन्हें नियमित रूप से इस दूध का सेवन करना चाहिए।

OMG..! तो ये सब करती है लडकियां अकेली होने पर! लड़कों को तो IDEA भी नहीं

5. त्वचा और बाल
दालचीनी पाउडर त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। दालचीनी वाला दूध पीने से इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण स्किन और बालों की कई समस्याओं को दूर करता है।

ध्यान दे कभी ना खाये इन चीज़ो को खाली पेट

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE