Home Business मुंबई हवाईअड्डे पर CISF सुरक्षा विश्व में सबसे अव्वल

मुंबई हवाईअड्डे पर CISF सुरक्षा विश्व में सबसे अव्वल

0
मुंबई हवाईअड्डे पर CISF सुरक्षा विश्व में सबसे अव्वल
CISF security at Mumbai airport rated best in world
CISF security at Mumbai airport rated best in world
CISF security at Mumbai airport rated best in world

नई दिल्ली। ग्लोबल क्वालिटी रेटिंग एजेंसी ने मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाइअड्डे पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की सुरक्षा को इस वर्ग में सबसे अव्वल चुना है।

एक अधिकारी ने बताया कि इस पुरस्कार को देते वक्त सीआईएसएफ के अच्छे व्यवहार, यात्रियों के छूट गए सामानों को वापस करने, सीआईएसएफ की सुरक्षा में यात्रियों और आगंतुकों का सुरक्षित महसूस करना शामिल है।

सीआईएसएफ के प्रवक्ता हेमेंद्र सिंह ने बताया कि छत्रपति शिवाजी अंतराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर सुरक्षा में लगे सीआईएसएफ को वर्ल्ड क्वालिटी कांग्रेस द्वारा हवाईअड्डे पर सर्वोत्तम सुरक्षा के रूप में पुरस्कृत किया गया है।

अधिकारी ने बताया कि इस पुरस्कार की घोषणा स्वतंत्र संगठन डब्ल्यूक्यूसी के जांच दल की ओर से स्वतंत्र जांच के बाद की गई।

सीआईएसएफ भारत के दूसरे सबसे व्यस्त हवाईअड्डे सीएसआईए पर 21 अगस्त, 2002 से सुरक्षा-व्यवस्था की कमान संभाल रहा है।

अधिकारी ने बताया कि यहां 5000 से ज्यादा सीआईएसएफ कर्मचारी तैनात हैं, जहां वर्ष 2015-16 के दौरान यहां से 4.1 करोड़ यात्रियों ने सुरक्षित यात्रा की।

जुलाई में डब्ल्यूक्यूसी सर्वेक्षण के मुताबिक, दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर सीआईएसएफ की सुरक्षा को अव्वल बताया गया था। वहीं पिछले साल हवाईअड्डा सेवा गुणत्ता(एसीक्यू) ने दिल्ली हवाईअड्डे की सुरक्षा को डालास, हीथ्रो, पेरिस और दुबई हवाइअड्डे की तरह सर्वोत्तम बताया था।