Home Rajasthan Ajmer प्रदेश में इस वर्ष पांचवीं कक्षा की परीक्षाएं बोर्ड अलग से लेगा

प्रदेश में इस वर्ष पांचवीं कक्षा की परीक्षाएं बोर्ड अलग से लेगा

0
प्रदेश में इस वर्ष पांचवीं कक्षा की परीक्षाएं बोर्ड अलग से लेगा

devaji

अजमेर। शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि राज्य में इस वर्ष से पांचवीं कक्षा की परीक्षाएं बोर्ड द्वारा अगल से आयोजित की जाएंगी। परीक्षाएं 30 मार्च से शुरू होंगी।

देवनानी ने पत्रकारों को बताया कि दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा की तरह ही पांचवीं के सभी विद्यार्थियों के लिए अगल से प्रशन-पत्र होंगे।

शिक्षामंत्री ने कहा कि यदि कोई विद्यार्थी परीक्षा पास नहीं करता है तो, उसे एक महीने बाद एक मौका और दिया जाएगा। पांचवीं कक्षा के सभी विद्यार्थियों को अगली कक्षा में जाने के लिए परीक्षा को पास करना अनिवार्य होगा। वर्तमान में पांचवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को अनुत्तीर्ण नहीं किया जाता है।

राज्य में पिछले तीन वर्षों से आठवीं कक्षा की परीक्षाएं बोर्ड द्वारा अगल से आयोजित की जा रही है।

देवनानी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि जून 2017 से शुरू होने वाले सत्र से प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक पंचायत विस्तार अधिकारी नियुक्त किया जाएगा।

राज्य में 9,800 से अधिक ग्राम पंचायतें हैं। वर्तमान में प्रत्येक पंचायत समिति में केवल एक ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ही कार्य कर रहा है।

शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि शिक्षा विभाग ने राज्य शिक्षा, अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद् (एससीईआरटी) स्थापना का प्रस्ताव रखा है जो, कि एनसीईआरटी की तरह ही कार्य करेगी।

देवनानी ने यही भी कहा कि नए सत्र से सभी सरकारी विद्यालयों में विद्यार्थियों की गणवेश में परिवर्तन किया जाएगा।

तीन लाख साइकिलें मार्च में कक्षा 9 में पढ़ रही प्रत्येक छात्रा को वितरित की जाएंगी। 27,000 लेपटॉप, कक्षा आठवीं, नवीं, दसवीं और बाहरवीं में टॉप करने वाले विद्यार्थियों को वितरित किए जाएंगे। मंत्री ने कहा कि नया शिक्षा कानून, 2017 का प्रस्ताव सरकार को दिया गया है।