Home Latest news घर की इन 5 चीजों को ऐसे करें तुरंत साफ

घर की इन 5 चीजों को ऐसे करें तुरंत साफ

0
घर की इन 5 चीजों को ऐसे करें तुरंत साफ

घर कि सुंदरता तभी तक मेंटेन रहती है, जब घर का कोना-कोना साफ हों, लेकिन संभव है कि घर की सबसे गंदी जगह पर आपकी नजर ना पड़ी हो।

गुंडागर्दी करते इस पुलिस वाले का हुआ ऐसा हाल की इसने कभी सोचा भी नहीं होगा

आपको यकीन नहीं होगा कि इन जगहों पर सफाई ना होने की वजह से घर में बहुत ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं जितने कि आपके टॉइलट में। तो चलिए आज नजर डालते हैं घर के उन 5 स्पॉट्स पर जहां आम तौर पर हमारी नजर नहीं जाती और वहां गंदगी जमा होती जाती है और इन्हें टाइम टू टाइम सफाई कि बेहत जरूरत होती है।

लड़कियों ने करी ऐसी लड़ाई जिसे देख आप भी घबऱा जाएंगे| देखें वायरल वीडियो

लाइट स्विच, बीमारियों को देते है बुलावा

क्या आपको याद है कि अपने घर में लगे स्विच को आपने आखिरी बार कब साफ किया था। इस तरह की जगहों को हम आमतौर पर नजरअंदाज कर देते हैं। यही वजह है कि यहां सबसे ज्यादा जर्म्स होते हैं जो घर में सर्दी जुखाम फैलाते हैं। इसलिए इन स्विचों की सफाई करें और अपने घर को बीमारियों से मुक्त रखें।

शादी में इस दुल्हन ने करा ऐसा डांस जिसे देख आप हैरान हो जाएंगे| देखें वायरल वीडियो

रसोई के कपड़े, कीटाणुनाशक सॉल्युशन से करें साफ

cleaning-tips-for-home
cleaning-tips-for-home

रसोईघर में इस्तेमाल होने वाले कपड़े और स्पॉन्ज जिनका इस्तेमाल हम किचन काउंटर और बर्तनों को साफ करने के लिए करते हैं उसमें भी ढेर सारे जर्म्स और बैक्टीरिया होते हैं। लिहाजा इनकी सफाई भी बेहद जरूरी है। इन कपड़ों को साफ करने के लिए इन्हें कीटाणुनाशक सॉल्युशन में रातभर भिगोकर रखें। तभी यह पूरी तरह से साफ होंगे।

बाथरूम के नल, साफ करें जमीं परते

चूंकि दिनभर नल पर पानी पड़ता रहता है इसलिए ऐसा नहीं समझना चाहिए कि ये तो साफ ही हैं। इन्हें भी जर्म्स फ्री करने की जरूरत है। समय-समय पर बाथरूम के नल और दूसरे फिटिंग्स की भी साफ सुथरा करें ताकि बैक्टीरिया को पनपने से रोका जा सके।

ये है दुनिया का सबसे मोटा बच्चा, वजन जान हो जाएंगे हैरान

किचन सिंक, साफ करना न भूलें

 

कई स्ट्डीज़ में इस बात का खुलासा हुआ है कि किचन सिंक में टॉइलट सीट से ज्यादा इ-कोलाई होता है। बर्तन में बचा खाना और वातावरण में नमी की वजह से किचन सिंक में तेजी से बैक्टीरिया बनने लगता है। अच्छी क्वॉलिटी के कीटाणुनाशक का इस्तेमाल कर हर दिन किचन सिंक की सफाई जरूर करें।

इन लड़कियों ने भंगड़ा पर करा ऐसा डांस जिसे देख आप भी इनके दीवाने हो जाएंगे

कुशन और रग, रोज करें साफ

घर में इस्तेमाल होने वाला रग या छोटी कालीन और कुशन, इनपर धूल के महीन कण चिपक जाते हैं जिनकी सफाई मुश्किल होती है। इसलिए हर दिन झाड़ू या वैक्युम क्लीनर का इस्तेमाल कर इन्हें साफ करना चाहिए।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE