Home Breaking उदयपुर में मुख्यमंत्री राजे ने जनता से मांगा पॉजीटिव फीडबैक

उदयपुर में मुख्यमंत्री राजे ने जनता से मांगा पॉजीटिव फीडबैक

0
उदयपुर में मुख्यमंत्री राजे ने जनता से मांगा पॉजीटिव फीडबैक
cm vasundhara raje in udaipur
cm vasundhara raje in udaipur
cm vasundhara raje in udaipur

जयपुर/उदयपुर। प्रदेश सरकार के तीन साल पूरे होने पर उदयपुर के गांधी ग्राउण्ड में योजनाओं के शिलान्यास समारोह में जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने उनकी सरकार की योजनाओं का पॉजीटिव फीडबैक देने के लिए जनता से आह्वान किया। उन्होंने करीब 193 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया।
मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि जब हम जनता के बीच जाकर पिछले तीन साल में किए गए विकास कार्यां और अच्छे कामों का रिपोर्ट कार्ड पेश कर रहे हैं तो जनता का भी फर्ज है कि वह विकास कार्यां का जो फायदा आमजन को हुआ है उसके संबंध में चिट्ठी लिखकर हमें बताएं, ताकि हमें सीधा फीडबैक मिले और जो अच्छे फैसले हुए हैं उन्हें और आगे बढ़ाया जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजनीति में लोग बडे़-बडे़ वादे करते हैं, लेकिन अपना रिपोर्ट कार्ड नहीं देते। हमने अच्छे काम और उसके ठोस परिणाम की बदौलत तीन साल के कार्यकाल में ही सुराज संकल्प पत्र में जनता से किए 75 प्रतिशत वादे पूरे कर दिखाये हैं। इसीलिए हम जनता के बीच जाकर अपना रिपोर्ट कार्ड उनके सामने रख रहे हैं।

राजे ने कहा कि अब जबकि वर्तमान कार्यकाल में दो वर्ष का समय ही बचा है, विरोधी जाति, मजहब सहित अलग-अलग मुद्दों पर प्रदेशवासियों को भटकाने की कोशिश करेंगे। लेकिन हमें अपने प्रदेश को नम्बर वन बनाने के लिए प्यार एवं विश्वास के साथ मिलजुल कर काम करना होगा।

-सुन्दर और स्वच्छ उदयपुर अब बनेगा स्मार्ट

मुख्यमंत्री ने कहा कि सुंदरता के लिए मशहूर उदयपुर अब स्मार्ट सिटी में बदल रहा है। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत देश के पहले चुनिंदा 20 शहरों में उदयपुर को स्थान मिला। यह उदयपुर वासियों के लिए फख्र की बात है। उदयपुर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए हम कही पीछे नहीं रहेंगे। इस पर प्रतिवर्ष 200 करोड़ खर्च किये जाएंगे।

-गांवों में सफल हुई योजनाएं अब शहरों में भी

मुख्यमंत्री ने कहा कि गांवों के साथ-साथ शहरों में भी आधारभूत सुविधाओं का पूरा विकास करना हमारी प्राथमिकता है। ग्रामीण क्षेत्रों की तर्ज पर आगामी वर्ष में मुख्यमंत्री शहरी जन कल्याण शिविर आयोजित किए जायेंगे। इन शिविरों में शहरी क्षेत्र की आवासीय एवं वाणिज्यिक समस्याओं का समाधान होगा।

शिविरों में आवासीय भूखण्ड एवं मकानों का नियमन करने के साथ ही पट्टे जारी किए जायेंगे। परिधि क्षेत्र में खातेदारी भूमि में बने हुए मकानों का 500 वर्ग मीटर तक निःशुल्क नियमन किया जायेगा और स्टेट ग्रांट एक्ट के तहत लम्बित प्रकरणों का निस्तारण किया जायेगा। साथ ही सिवायचक भूमि का आवंटन विकास कार्यों के लिए हो सकेगा।

-तीन साल बनाम कांग्रेस के पांच साल

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने तीन वर्षां में 21 हजार 258 किलोमीटर सड़कें बनाई हैं और 9 हजार 300 किलोमीटर सड़कें बनायेंगे। जबकि हमारा लक्ष्य 20 हजार किलोमीटर का था। हमने लक्ष्य से कहीं ज्यादा सड़कें बनाकर प्रदेश को विकास के पथ पर आगे बढ़ाया है।

हमने किसानों को तीन साल में 45 हजार 691 करोड़ रुपये के ऋण वितरित किए हैं जबकि गत सरकार ने तीन वर्ष में 15 हजार 548 करोड़ तथा पूरे 5 वर्षो में केवल 43 हजार करोड़ रुपये के ऋण वितरित किए थे। इसी प्रकार हमने किसानों को बिजली पर तीन साल में 18 हजार 600 करोड़ का अनुदान दिया जबकि पिछली सरकार ने करीब 8 हजार करोड़ रूपये का ही अनुदान दिया था।

बिजली कम्पनियों को हमने तीन वर्ष में 97 हजार 471 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जबकि पिछली सरकार ने पूरे पांच वर्ष में 25 हजार 770 करोड़ रुपये की ही सहायता बिजली कम्पनियों को दी थी।

-उदयपुर के विकास पर 10 हजार 885 करोड़ व्यय

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि हमने अपने कार्यकाल के तीन वर्षां में उदयपुर जिले में 10 हजार 800 करोड़ रुपये से अधिक का विकास कार्य किया है।

हमने उदयपुर में 722 करोड़ रुपये से 1732 किलोमीटर सड़कों का निर्माण करवाया है। इसके अलावा राष्ट्रीय राजमार्गां में गोमती चौराहे से उदयपुर का 1200 करोड़ का काम पूरा हो चुका है।

उदयपुर-चित्तौड़ राजमार्ग का 1100 करोड़, उदयपुर-देबारी 780 करोड़, उदयपुर-रतनपुर-श्यामलाजी का 1250 करोड़ रुपये और उदयपुर बाईपास के 140 करोड़ रुपये के काम करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उदयपुर में एलिवेटेड रोड की डीपीआर तैयार हो गई है और स्वीकृति जल्द ही जारी हो जायेगी।

-सुराज प्रदर्शनी एवं खादी प्रदर्शनी का किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में गांधी ग्राउण्ड में जिला प्रशासन तथा सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया। राजे ने बच्चों द्वारा प्रदर्शित किए गए सजीव मॉडल भी देखे। मुख्यमंत्री ने संभाग स्तरीय खादी प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया और विभिन्न स्टॉल्स पर जाकर शॉल, साड़ी एवं खादी के अन्य उत्पाद देखे।

मुख्यमंत्री राजे ने राज्य सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया। उन्होंने समारोह के दौरान प्रतिभाशाली जनजाति छात्राओं को स्कूटी की चाबियां एवं दिव्यांगों को ट्राइ साइकिल एवं अन्य जरूरतमदों को रेनशील्ड वितरित की। साथ ही, सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को सहायता राशि वितरित की।

193 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास

राजे ने इस अवसर पर उदयपुर में 193 करोड़ रूपये के विकास कार्यों का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया। इस अवसर पर गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया, नगरीय विकास मंत्री श्रीचन्द कृपलानी, उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी, पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री धनसिंह रावत, पीएचईडी राज्यमंत्री सुशील कटारा, संसदीय सचिव  भीमा भाई, सांसद  सीपी जोशी,  हरिओम सिंह राठौड़ सहित विधायकगण, अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारीगण एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।