Home Rajasthan Jaipur जयपुर सिटी को बनाना है ग्रीन एवं क्लीन सिटी

जयपुर सिटी को बनाना है ग्रीन एवं क्लीन सिटी

0

vasundhara raje
जयपुर। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने मंगलवार को जयपुर शहर को ग्रीन एवं क्लीन सिटी बनाने पर बल दिया। राजे निगम के नव निर्वाचित पार्टी पार्षदों के अभिनन्दन समारोह में बोल रही थीं। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी को जयपुर नगर निगम के चुनाव में मिली शानदार कामयाबी तभी सार्थक होगी जब जयपुर शहर को ग्रीन एवं क्लीन सिटी बनाई जाएगी।

बैठक में उन्होंने सभी पार्षदों से कहा कि कांग्रेस राज में शहर की सफाई व्यवस्था खराब हो गई है, अब सबको मिलकर इसकी साफ सफाई और स्वच्छता का बीडा उठाना है। उन्होंने पार्षदों को सीमित संसाधनों में ही बेहतरीन कार्य करने को कहा। उन्होंने कहा कि नगर निगम में संसाधन सीमित है किन्तु इतने कम भी नहीं हैं कि हम काम नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि जनता ने विजयी बनाकर भेजा है तो उनके विश्वास पर खरा उतरना होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सब बेहतर कार्य करें। सभी पार्षदों का रिपोर्ट कार्ड तैयार करवाया जाएगा तथा अच्छा कार्य करने वालों को प्रोत्साहन दिया जाएगा। राजे ने बताया कि अब 16 मार्च को सभी पार्षदों के साथ दुबारा बैठक की जाएगी जिसमें तीन माह में किए गए कार्यों का ब्यौरा पेश किया जाएगा।

राजे ने पार्षदों से कहा है कि शहर का जो वार्ड सबसे ज्यादा स्वच्छ होगा, उसे दीपावली पर पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने इसके लिए महापौर निर्मल नाहटा को कमेटी बनाने को भी कहा, यह कमेटी वार्डों का दौरा कर सफाई में अव्वल वार्ड का चयन करेगी।

राजे ने कहा कि सेन्ट्रल पार्क, आमेर के मेजा बांध के साथ-साथ अमानीशाह नाले पर सघन पौधरोपण कर इनका सौन्दर्यकरण करवाया जाएगा। सेन्ट्रल पार्क की तरह मेजा बांध और अमानीशाह नाले को भी विकसित करेंगे ताकि स्वच्छ वातावरण में व्यायाम, वॉकिंग और जोगिंग की जा सके।

बैठक में स्वच्छता और सफाई अभियान ही छाया रहा। इस दौरान मुख्यमंत्री ने पार्षदों को तीव्र गति से ज्यादा से ज्यादा लोगों को भाजपा से जोडने का आहवान किया। प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी, स्वायत शासन मंत्री राजपाल सिंह शेखावत, महामौर निर्मल नाहटा, उप महामौर मनोज भारद्वाज, प्रदेश उपाध्यक्ष रामकिशोर मीणा, प्रदेश महामंत्री कुलदीप धनकड, शहर जिलाध्यक्ष संजय जैन सहित सभी पार्षद मौजूद रहे।