Home Headlines कोल ब्लॉक आबंटन में मनमोहन की 8 अप्रैल को पेशी

कोल ब्लॉक आबंटन में मनमोहन की 8 अप्रैल को पेशी

0
कोल ब्लॉक आबंटन में मनमोहन की 8 अप्रैल को पेशी
coal scam case : manmohan singh summoned by special court
coal scam case : manmohan singh summoned by special court
coal scam case : manmohan singh summoned by special court

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह की मुश्किल घटने का नाम नहीं ले रही। कोल ब्लॉक आबंटन मामले में दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने डॉ.मनमोहन सिंह को समन भेजा है । उनको अगले महीने की आठ तारीख को अदालत में पेश होना पड़ेगा । डॉ.मनमोहन के साथ हिंडालको कंपनी के कुमार मंगलम बिरला, पीसी पारेख समेत छह लोगों को अदालत ने समन किया है ।

विदित हो कि जिस समय हिंडाल्को कोल ब्लॉक का आवंटन हुआ था, उस समय डॉ. मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री के साथ-साथ कोयला मंत्री भी थे । उद्योगपति कुमार मंगलम बिड़ला ने पीएम को पत्र लिखकर दो कोयला खदान आवंटित करने का अनुरोध किया था।

वहीं पिछले दिनों उच्चत्तम न्यायालय ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को फटकार लगाई थी, कि उसने कोल आवंटन के मसले पर मनमोहन सिंह से पूछताछ क्यों नही की? सर्वोच्च न्यायालय के कड़े रुख के बाद सीबीआई ने पूर्व प्रधानमंत्री से पूछताछ की थी। हालांकि, केंद्रीय अदालत ने पूर्व संप्रग सरकार के कार्यकाल में हुए कोल ब्लॉक आवंटन को रद्द कर दिया गया था ।

कोल ब्लॉक आबंटन मामले में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ.मनमोहन सिंह ने अदालत के समन पर निराशा जताई है । अदालत के समन पर अपनी प्रतिक्रिया में डॉ.मनमोहन सिंह ने कहा है कि मैं समन से निराश हूं लेकिन ये जीवन का हिस्सा है ।

डॉ.मनमोहन ने कहा कि मैंने अभी तक अदालत का पूरा आदेश नहीं पढ़ा है । अधिवक्ताओं से राय मश्विरा करने के बाद ही कुछ कह पाउंगा । मैं किसी भी कानूनी प्रक्रिया का सामना करने को तैयार हूं । मुझे पूरा विश्वास है कि सच जरूर सामने आएगा । बता दें कि कोल ब्लॉक आबंटन मामले में दिल्ली की पटियाला हाउस अदालत ने डॉ.मनमोहन सिंह को समन भेजा है । उनको 8 अप्रैल को कोर्ट में पेश होना को कहा गया है।

कांग्रेस के कंलक का सामना कर रहे मनमोहन सिंह

भाजपा ने आज कहा कि कोयला घोटाले में कांग्रेस की गलतियों के कारण पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को सीबीआई के आरोपों का सामना करना पड़ रहा है। भाजपा नेता और केन्‍द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संवाददाताओं से बातचीत में डाक्‍टर सिंह को न्‍यायालय द्वारा बुलाए जाने को कांग्रेस पर धब्‍बा बताया। जावडेकर ने कहा कि यह कोल स्‍कैम नहीं, कांग्रेस स्‍कैम है। कांग्रेस ने जो किया उसकी वजह से उनके प्रधानमंत्री को सीबीआई जांच का सामना करना पड़ रहा है । आज भी मानसिकता में बदलाव नहीं आया और पारदर्शी तरीके से होने वाली नीलामी का विरोध किया जा रहा है।
जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के अध्‍यक्ष शरद यादव ने पूर्व प्रधानमंत्री को स्‍वच्‍छ छवि वाला राजनेता बताते हुए कहा कि कानून सभी के लिए एक समान है भले ही कोई व्‍यक्ति प्रधानमंत्री हो या आम आदमी । बहुजन समाज पार्टी प्रमुख  मायावती ने कहा कि न्‍यायालय ने पूर्व प्रधानमंत्री डाक्‍टर सिंह को तथ्‍यों के आधार पर बुलाया होगा। उन्‍होंने मामले को न्‍यायालय में विचाराधीन बताते हुए और टिप्‍पणी करने से इंकार कर दिया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here