Home Health कॉफी पीने से कम होगा त्वचा कैंसर का जोखिम

कॉफी पीने से कम होगा त्वचा कैंसर का जोखिम

0
कॉफी पीने से कम होगा त्वचा कैंसर का जोखिम
coffee may protect against some skin cancer

coffee may protect against some skin cancer

न्यूयॉर्क। कॉफी पीने वालों के लिए यह खबर सुकून भरा है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि रोजाना चार कप कॉफी का सेवन उन्हें त्वचा कैंसर से दूर रखता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि हालांकि यह परिणाम प्रारंभिक हैं, लेकिन जीवनशैली में थोड़ा बहुत बदलाव लाने से त्वचा कैंसर से खुद को सुरक्षित किया जा सकता है।

आम सेहत के साथ साथ खूबसूरती के लिए भी लाभकारी

यह निर्धारित करने के लिए कि कॉफी का सेवन व त्वचा कैंसर के बीच कोई संबंध है, यूएस नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट में कैंसर एपिडेमियोलॉजी एंड जेनेटिक्स विभाग की एरिका लॉफ्टफील्ड ने एनआईएच-एएआरपी डाइट एंड हेल्थ स्टडी के आंकड़ों का इस्तेमाल किया।

coffee may protect against some skin cancer

रोजाना कॉफी पीने वाले 447,357 लोगों की सूचनाएं ली गईं और लगातार 10 सालों तक उनपर नजर रखी गई। शुरूआती वक्त में किसी भी प्रतिभागी को कैंसर नहीं था।

अंगूर खाएंगे तो खुद ही जान जाएंगे इसके लाभ…?

अध्ययन के दौरान देखा गया कि अधिक कॉफी पीने वाले लोगों में त्वचा कैंसर का जोखिम कम सामने आया। रोजना चार कप या इससे ज्यादा कॉफी पीने वाले लोगों में त्वचा कैंसर का जोखिम 20 फीसदी तक कम देखा गया।

किड़नी में स्टोन होने पर रहें इन चीजों से बिल्कुल दूर

साथ ही, कॉफी सेवन की मात्रा एक कप से लेकर चार कप तक जैसे-जैसे बढ़ती गई, त्वचा कैंसर का जोखिम कम होता गया। यह अध्ययन पत्रिका “नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट” में प्रकाशित हुआ है।

कहां गुम हो गई कांटा लगा की यह DJ डॉल लड़की

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE