Home Business Auto Mobile मुकाबला : बलेनो आरएस Vs पोलो जीटी टीएसआई

मुकाबला : बलेनो आरएस Vs पोलो जीटी टीएसआई

0
मुकाबला : बलेनो आरएस Vs पोलो जीटी टीएसआई
Combat: Baleno RS Vs Polo GT TSI

 

Combat: Baleno RS Vs Polo GT TSI

मारूति ने बलेनो आरएस के साथ हॉट हैचबैक सेगमेंट में कदम रख दिया है। यह पोलो जीटी टीएसआई की तुलना में करीब 50 हजार रूपए तक सस्ती है। ये दोनों ही कारें अपने स्टैंडर्ड मॉडल का पावरफुल अवतार हैं, ऐसे में कई लोगों के मन में यह ख्याल है कि इन दोनों में से कौन सी कार चुनी जाए, इस सवाल का जवाब कई मोर्चों में जानने की कोशिश करेंगे यहां ।

खुशखबरी…12,999 रूपए में लॉन्च हुआ कंवर्टेबल लैपटॉप

 

स्पेसिफिकेशन

कार फाॅक्सवेगन पेालो जीटी टीएसआई मारूति बलेनो आरएस
इंजन 1.2 लीटर 1.0 लीटर
पावर 105 पीएस @ 5000 आरपीएम 102 पीएस @ 5500 आरपीएम
टाॅर्क 175 एनएम @ 1500-4100 आरपीएम 150 एनएम @ 1700-4500 आरपीएम
वजन 1109 किलोग्राम 950 किलोग्राम
माइलेज 17.2 किमी प्रति लीटर 21.2 किमी प्रति लीटर
गियरबाॅक्स 7-स्पीड डीएसजी 5-स्पीड मैनुअल
बलेनो आरएस में 1.0 लीटर का बूस्टरज़ेट पेट्रोल इंजन दिया गया है, इसकी पावर 102 पीएस है, जबकि इंटरनेशनल मॉडल में यही इंजन 111 पीएस की पावर देता है। पावर के मामले बलेनो आरएस, फॉक्सवेगन की पोलो जीटी टीएसआई से पीछे है, इसकी पावर 105 पीएस है। पोलो जीटी टीएसआई का 1.2 लीटर इंजन बलेनो आरएस की तुलना में ज्यादा टॉर्क देता है।

नया 4G स्मार्टफोन खरीदने जा रहें हैं तो रखें इन 5…

Combat: Baleno RS Vs Polo GT TSI

बलेनो आरएस, पोलो जीटी टीएसआई की तुलना में कम वज़नी है, यही वजह है कि बलेनो आरएस जल्दी रफ्तार पा लेती है। इसका माइलेज भी पोलो जीटी टीएसआई की तुलना में ज्यादा है। फॉक्सवेगन में ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है, जिसकी वजह से इसकी कीमत ज्यादा है, बलेनो आरएस में मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है।

फीचर:- रोजाना ड्राइविंग के लिहाज से दोनों ही कारों में एडवांस और जरूरी फीचर दिए गए हैं, सबसे ज्यादा फीचर के मामले में हमारे के लिए बेहतर कार कौन सी है, आइए जानते हैं

फीचर फाॅक्सवेगन पेालो जीटी टीएसआई मारूति बलेनो आरएस
ईएसपी हां नहीं
हिल होल्ड कंट्रोल हां नहीं
क्रूज़ कंट्रोल हां नहीं
एल्यूमिनियम फिनिश पैडल्स हां नहीं
कूल्ड ग्लोवबॉक्स हां नहीं
कॉर्नर लाइटिंग वाले फॉग लैंप हां केवल फाॅग लैंप्स
पोलो जीटी टीएसआई में डीएसजी ट्रांसमिशन के साथ हिल होल्ड कंट्रोल दिया गया है। इस में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी) भी दिया गया है, अगर आप को रफ्तार का शौक है तो यह फंक्शन किसी वरदान से कम नहीं है। वहीं, बलेनो आरएस में ईएसपी फीचर का अभाव खलता है।

पोलो जीटी टीएसआई में एल्यूमिनियम पैडल्स दिए गए है जो स्पोर्टी अहसास देते हैं। इस में कूल्ड ग्लोवबॉक्स भी मिलेगा, यह फीचर लम्बी ड्राइविंग के दौरान ड्रिंक्स को ठंडा रखने के काम आएगा। दोनों कारों की फीचरों के आधार पर तुलना करें तो बलेनो में वे जरूरी फीचर नहीं हैं जो लंबी राइड और ट्रैक पर दौड़ाने के हिसाब से पोलो जीटी टीएसआई में आते हैं।

VIDEO ये क्या बोल गए शाहरुख़ खान… बाहुबली से क्यों मची चीड़

यहां जानिये उन फीचर्स के बारे में जो बलेनो को पोलो जीटी टीएसआई से आगे रखते हैं…

फीचर फाॅक्सवेगन पेालो जीटी टीएसआई मारूति बलेनो आरएस
हैडलैंप्स हेलोजन प्रोजेक्टर
टायर साइज 15 इंच 16 इंच
म्यूजिक सिस्टम सीडी, एमपी3, यूएसबी और आॅक्स-इन स्मार्टप्ले इंफोटेंमेंट
पार्किंग रियर पार्किंग सेंसर रियर पार्किंग सेंसर के साथ कैमरा
एलईडी डीआरएलएस नहीं हां
ब्रेक्स डिस्क (फ्रंट), ड्रम (रियर) डिस्क (फ्रंट), ड्रम (रियर)
फाॅलो-मी-होम लैंप्स नहीं हां
पुश बटन स्टार्ट-स्टाॅप नहीं हां
सीट बेल्ट प्री-टेंशनर नहीं हां
60:40 में बंटी सीट नहीं हां
आॅटो हैडलैंप्स नहीं हां
हालांकि पोलो जीटी टीएसआई की तुलना में बलेनो आरएस की फीचर लिस्ट ज्यादा लम्बी और अपडेटेड है, पोलो जीटी टीएसआई रफ्तार और रोमांच के शौकीनों के लिए ज्यादा अच्छी है, जबकि बलेनो आरएस को सिटी और हाइवे दोनों ही जगह पर ड्राइव करना आसान और किफायती है। बलेनो आरएस में रियर पार्किंग सेंसर के साथ कैमरा, अच्छा इंफोटेंमेंट सिस्टम और पीछे की तरफ फोल्ड होने वाली सीटें दी गई हैं।

VIDEO दुनिया क़े सबसे अनोखें जूते जाने क्या है ऐसा जूतों में

फैसला:- दोनों ही कारें अपने स्टैंडर्ड मॉडल का पावरफुल अवतार है। पहले चर्चा करते हैं पोलो जीटी टीएसआई पर, यह ज्यादा पावरफुल है और इस में ईएसपी फीचर भी दिया गया है। अगर इस में मैनुअल गियरबॉक्स मिलता तो हमार फैसला साफ था कि पोलो जीटी टीएसआई ही बेहतर रहेगी। इस में डीएसजी गियरबॉक्स दिया गया है, जो आज की जरूरतों के हिसाब से आगे ले जाता है लेकिन इस के साथ ही इसे खरीदने और मेंटेनेंस में भी महंगा बना देता है। इस में मैनुअल गियरबॉक्स दिया जाता तो और अच्छा रहता। अब बात करते हैं बलेनो आरएस की, यह पोलो जीटी टीएसआई की तुलना में करीब 50 हजार रूपए सस्ती है। इसकी फीचर लिस्ट लम्बी चौड़ी है और ये सभी फीचर रोजाना की सिटी ड्राइविंग के लिहाज से बेहतर है। इसमें नया सस्पेंशन दिया गया है, हाइवे पर इसका स्टीयरिंग थोड़ा हल्का महसूस होता है। इस में पोलो की तुलना में ज्यादा माइलेज मिलता है, साथ ही मारूति का भरोसेमंद नाम और कंपनी का बड़ा सर्विस नेटवर्क इसे मुकाबले में आगे ले जाता है।

निष्कर्ष:- अगर आप को रोजाना इस्तेमाल के लिए पावरफुल और थोड़ी अलग दिखने वाली कार चाहिए तो बलेनो आरएस अच्छा विकल्प रहेगा, अगर आपका ज्यादा समय हाइवे और लम्बी दूरी की राइड में बीतता है तो आपके लिए पोलो जीटी टीएसआई अच्छी रहेगी।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE पर