Home Delhi ‘आम आदमी’ बना मुख्यमंत्री

‘आम आदमी’ बना मुख्यमंत्री

0
‘आम आदमी’ बना मुख्यमंत्री
kejariwal taking oath as chief minister of delhi

2
नई दिल्ली। आखिरकार एक साल बाद फिर से आम आदमी की सरकार बन गई। रामलीला मैदान में उप राज्यपाल नजीबजंग ने आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल और उनकी सरकार के छह केबीनेट मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलवाई।
इससे पहले केजरीवाल अपने कौशाम्बी स्थित घर से कार में रामलीला मैदान के लिए शपथ ग्रहण समारोह के लिए निकले। यहां पहुंचते ही हजारों की तादाद में लोगों ने उनका अभिवादन किया। अरविन्द केजरीवाल, उनकी केबीनेट और विधायकों के परिवार वालों के लिए भी विशेष स्थान नहीं रखते हुए एक सकारात्मक पहल की गई। उप राज्यपाल नजीब जंग के तुरंत बाद अरविंद केजरीवाल अपने छह केबीनेट मंत्रियों के साथ पहुंचे। राष्ट्रपति के आदेशों के वाचन के बाद उपराज्यपाल ने अरविंद केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलवाई। इसके बाद मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, असीम अहमत, जितेन्द्र तोमर ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली।

टोपी पहनकर कोई गुंडागर्दी करे तो बख्शे नहीं
नई दिल्ली। मुख्यमंत्री के रूप में रामलीला मैदान के मंच से अन्य राजनीतिक पार्टियों के इतर अरविंद केजरीवाल ने पुलिस और प्रशासन को स्पष्ट निर्देश दिये कि यदि आम आदमी पार्टी की टोपी पहनकर यदि कोई व्यक्ति गुण्डागर्दी या उत्पात करते हुए नजर आए तो उसे तुरंत गिरफतार करें। उन्होंने साथ में जोडा कि आम आदमी पार्टी का कार्यकर्ता गुंडा नहीं हो सकता।
अहंकार मत करना
केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी के नेता, विधायक व कार्यकर्ता अहंकार नहीं करें। अहंकार करने पर हमारा हाल भी कांग्रेस और भाजपा की तरह होगा।
भ्रष्टाचार पर कसेगा शिकंजा
केजरीवाल ने मंच से फिर वही घोषणा की जो गत वर्ष 28 सितम्बर को की थी। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति आपसे रिश्वत मांगे तो उसे दे देना और उसकी रिकाॅर्डिंग करके उन्हें दे देना। ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। उन्होंने कहा कि दिल्ली का देश का पहला भ्रष्टाचार मुक्त राज्य घोषित बनाना है।
जमकर देवें टैक्स
मंच से केजरीवाल ने व्यापारी वर्ग को भी संदेश दे दिया। उन्होंने कहा कि आपको किसी विभाग का व्यक्ति अब तंग नहीं करेगा। वे लोग स्वेच्छा से सरकार को भरपूर टैक्स देवें और उस टैक्स का इस्तेमाल उनकी सरकार राज्य में बेहतर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं देने में इस्तेमाल करेंगे।
गुमनाम कार्यकर्ताओ को भी तवज्जो
आम तौर पर जीतने के बाद कार्यकर्ताओं को भूलने के कारण धूल चाटने वाली राजनीतिक पार्टियों के विपरीत अरविंद केजरीवाल ने अपने गुमनाम कार्यकर्ताओं के नाम भी अपनी कृतज्ञता जताई। उन्होंने उन कार्यकर्ताओं के लिए तालियां बजवाई जो देश की व्यवस्था परिवर्तन के लिए अपनी नौकरी और काम छोडकर आम आदमी पार्टी के लिए लगे हुए हैं।

पूर्ण राज्य का दर्जा
केजरीवाल ने मंच से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा को दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलवाने के लिए किये गए वादों और संघर्ष को याद दिलाया। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात के दौरान उन्होंने अनुरोध किया था कि दिल्ली में उन्हें बहुमत मिला है और केन्द्र में भाजपा को। ऐसे में दोनों को मिलकर दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलवाने की कोशिश करनी चाहिए।
बेदी और माकन से लेंगे राय
पारंपरिक राजनीति के विपरीत केजरीवाल ने बडी ही विरली बात मंच से कही। उन्होंने कहा कि किरण बेदी को पुलिस प्रशासन को चलाने का अच्छा अनुभव है और वह उनसे इसके बारे में समय-समय पर चर्चा और मशविरा करेंगे। इसी तरह उन्होंने माना की कांग्रेस के अजय माकन को सत्ता में रहकर बेहतर नियम काम करने का अनुभव है उनसे भी वह दिल्ली में बेहतर काम करने के लिए अनुभवों का लाभ लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here