Home World Asia News चीन ने भारत से लगी सीमा पर सुरक्षा बढ़ाई

चीन ने भारत से लगी सीमा पर सुरक्षा बढ़ाई

0
चीन ने भारत से लगी सीमा पर सुरक्षा बढ़ाई
Communist Party meeting : China steps up border security with India, north korea
Communist Party meeting : China steps up  border security with India, north korea
Communist Party meeting : China steps up border security with India, north korea

बीजिंग। चीन ने अगले महीने होने वाली कम्युनिस्ट पार्टी की कांग्रेस से पहले भारत, उत्तर कोरिया व म्यांमार सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी है।

पांच साल में एक बार होने वाली यह बैठक चीन का सबसे महत्वपूर्ण राजनीतिक कार्यक्रम है। अधिकारी इस तरह की कोई घटना नहीं चाहेंगे, जिससे बैठक में किसी तरह की बाधा आए। इस बैठक में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को पांच साल का दूसरा कार्यकाल मिलने वाला है।

हांगकांग स्थित साउथ चाइना मार्निग ने एक रिपोर्ट में कहा है कि कम्युनिस्ट पार्टी की बेहद अहम कांग्रेस की तैयारियों के बीच चीन की सीमा पुलिस उत्तर कोरिया, भारत व म्यांमार सीमा पर सर्वोच्च सुरक्षा बनाए रखेगी।

रिपोर्ट में एक अधिकारी के बयान के हवाले से कहा गया है कि पार्टी की 19वीं नेशनल कांग्रेस के लिए पूर्ण सीमा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हम उच्चतम मानकों व मजबूत उपायों का पालन करेंगे।

चीन का लंबे समय से भारत के साथ सीमा विवाद रहा है। दोनों देशों के बीच 3,488 किमी की सीमा है, जिसका ज्यादातर भाग विवादित है।

चीन व भारत ने दो महीने से ज्यादा समय तक सिक्किम क्षेत्र में डोकलाम में चले सीमा गतिरोध को बीते महीने समाप्त किया।

चीन की पूर्वोत्तर की सीमा उत्तर कोरिया से लगती है। उत्तर कोरिया का परमाणु संकट दुनिया व खास तौर से इसके सहयोगी चीन के लिए चिंता का विषय है।

चीन को उत्तर कोरिया व अमरीका के बीच युद्ध की स्थिति में शरणार्थियों के आने का भी डर है। चीन म्यांमार से रोहिंग्या मुस्लिमों को भी चीन की सीमा में नहीं आने देना चाहेगा।